Advertisment

Jay Shah ICC Chairman: जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले संभालेंगे पद

Jay Shah new ICC Chairman: बीसीसीआई के सचिव जय शाह अब आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. उन्हें ग्रेग बार्कले का कार्यकाल खत्म होने के बाद जिम्मेदारी सौंपी गई. वह 1 दिसंबर 2024 से अपना कार्यकाल संभालेंगे.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Jay Shah

जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन (Social Media)

Jay Shah new ICC Chairman: जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. अहम बात यह है कि जय शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया है. वह ग्रेग बार्कले के बाद अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे. बता दें कि जय शाह आईसीसी के इतिहास के सबसे युवा भारतीय चेयरमैन बने हैं. जय शाह को 36 साल की उम्र में यह पद मिला है. जय शाह से पहले भारत के और भी दिग्गज इस पद पर रह चुके हैं. शाह का 1 दिसंबर 2024 से कार्यकाल शुरू होगा. जय शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा.

Advertisment

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसके बाद जय शाह यह पद संभाल लेंगे. आईसीसी ने 20 अगस्त को इसको लेकर एक अहम जानकारी दी थी. उसने बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार चेयरमैन नहीं बने रहना चाहते हैं. वह साल 2020 से इस पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 

जय शाह से पहले चार भारतीय रह चुके हैं ICC के चेयरमैन

जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पांचवे भारतीय हैं. उनसे पहले 4 भारतीय इस पद पर रह चुके हैं. जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक आईसीसी के प्रेसिडेंट रहे. इसके बाद 2010 से 2012 तक शरद पवार ICC के प्रेसिडेंट रहे. जबकि एन श्रीनिवासन 2014-15 में ICC चेयरमैन रहे. इसके बाद शशांक मनोहर 2015-2020 तक चेयरमैन रहे. दरअसल 2015 से पहले आईसीसी चीफ को प्रेसिडेंट कहा जाता था. लेकिन इसके बाद चेयरमैन कहा जाने लगा.

जय शाह को निर्विरोध चुना गया चेयरमैन 

जय शाह को निर्विरोध आईसीसी का चेयरमैन चुना गया है. उनको सपोर्ट में 15 मेंबर थे. अगर आईसीसी के नियमों को देखें तो चेयरमैन के चुनाव में 16 डायरेक्टर वोट करते हैं. ऐसे में 9 वोट मिलना जरूरी होता है यानी चेयरमैन पद के लिए दो-तिहाई बहुमत का होना जरूरी होता है. 

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: LSG और DC नहीं, इस टीम के निशाने पर हैं रोहित शर्मा, ऑक्शन में तोड़ देंगे सभी रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें:  Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने भर दी इंजीनियर स्टूडेंट की पूरी फीस, सोशल मीडिया पर मांगी थी मदद

Jay Shah new ICC Chairman Jay Shah ICC Chairman Jay Shah
Advertisment
Advertisment