Advertisment

Joe Root: जो रूट ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

Joe Root: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. उन्होंने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान ये कारनामा किया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Joe Root

जो रूट ने रच दिया इतिहास (Social Media)

Advertisment

Joe Root PAK vs ENG: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट में नए नए कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं. अब पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मुल्तान टेस्ट के दूसरे दिन जो रूट ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी में बड़ा कारनामा किया है, जो उनसे पहले किसी खिलाड़ी ने नहीं किया है.

WTC में 5000 रन बनाने वाले अकेले बल्लेबाज हैं जो रूट

दरअसल, जो रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5000 हजार रन का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. बाकी खिलाड़ी उनसे काफी पीछे हैं. बता दें कि जो रूट ने अब तक WTC में 59 मैचों की 107 पारियों में 5000 से ज्यादा रन बना लिए हैं. उन्होंने 51.46 की औसत और 59.11 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. इस दौरान रूट 16 शतक और 20 अर्धशतक लगा चुके हैं. इसी से समझा जा सकता है कि वे इस वक्त किस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं.

जो रूट के बाद इन बल्लेबाजों के नाम 

वहीं WTC में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज का रन अभी 4000 रन से भी कम है. यानी रूट को अभी कोई टक्कर देने वाला नहीं है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 3000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्होंने 45 मैचों में 3904 रन बनाए हैं. वहीं स्टीव स्मिथ 45 टेस्ट मैचों में 3486 रन बना चुके हैं. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स अब तक 48 टेस्ट मैचों में 3101 रन बनाए हैं. इसके अलावा किसी भी बल्लेबाज का 3000 हजार से ज्यादा रन नहीं है.

मुश्किल वक्त में टीम को दिया सहारा

पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में जो रूट इंग्लैंड के लिए उस वक्त बल्लेबाजी के लिए उतरे जब टीम संकट में थी. पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रनों का स्कोर खड़ा किया है. वहीं इंग्लैड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट चोटिल हो गए और वे ओ​पनिंग के लिए नहीं आ सके. जैक क्रॉले के साथ कप्तान ओली पोप को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा, लेकिन वो बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर जो रूट आए और टीम को संकट से बाहर निकालने का काम किया.

यह भी पढ़ें:  Suryakumar Yadav: दिल्ली टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव करेंगे बड़ा कारनामा, विराट कोहली को छोड़ देंगे पीछे

cricket news in hindi joe-root PAK vs ENG Multan Test
Advertisment
Advertisment