Advertisment

KL Rahul के साथ अंडर 19 विश्व कप खेला था ये खिलाड़ी, आज है दुनिया का टॉप बल्लेबाज

KL Rahul : भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल जहां टीम इंडिया में अपनी जगह के लिए संघर्ष कर रहे हैं वहीं उन्हीं के साथ अंडर 19 खेला एक खिलाड़ी महानतम बल्लेबाज बनने की राह पर है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Joe Root has played U19 World Cup with KL Rahul but Root has emerged as Legendary while rahul is struggling

KL Rahul: भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने एक दशक लंबे करियर में भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले हैं और तीनों ही फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई मैच अकेले दम देश को जीताए हैं. लेकिन आज की तारीख में केएल राहुल किसी भी फॉर्मेट में अपनी जगह को सुरक्षित नहीं रख पाए हैं. टी 20 से वे बाहर हैं जबकि वनडे और टेस्ट से अंदर बाहर हो रहे हैं. वहीं उन्हीं के साथ अंडर 19 खेलने वाला एक खिलाड़ी महानतम बल्लेबाज बनने की राह पर है. 

Advertisment

महानतम बल्लेबाज बनने की राह पर ये दिग्गज 

केएल राहुल 2009 में अंडर 19 विश्व कप खेले थे. उन्हीं के साथ इंग्लैंड टीम में जो रुट भी थे. आज की तारीख में केएल राहुल टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए संर्घष कर रहे हैं वहीं जो रुट टेस्ट फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रन के रिकॉर्ड को तोड़ने के पीछे चल पड़े हैं. श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में अपने टेस्ट करियर का 33 वां शतक जड़ने वाले रुट सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक टेस्ट शतक वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

वहीं उनके टेस्ट रनों की संख्या 12274 हो गई है. अब वे सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रन 15921 , ms 3647 रन दूर हैं. वे अभी 33 साल के हैं और लगभग 4 साल खेल सकते हैं . ऐसे में वे सचिन के कुल टेस्ट रन और टेस्ट शतक 51 का रिकॉ़र्ड भी  तोड़ सकते हैं और खुद को महानतम बल्लेबाज बना सकते हैं. रुट 171 वनडे में 16 शतक सहित 6522 और 32 टी 20 में 893 रन बना चुके हैं.

राहुल के करियर पर नजर

वहीं अगर केएल राहुल के करियर पर नजर डालें तो 50 टेस्ट में 8 शतक लगाते हुए 2863, 77 वनडे में 7 शतक सहित 2851 और 72 टी 20 में 2 शतक सहित 2265 रन बना चुके हैं. रुट जहां 49 शतक लगा चुके हैं वहीं राहुल सिर्फ 17 शतक लगा पाए हैं. इसी से रुट और उनके बीच के बड़े अंतर को समझा जा सकता है. फिलहाल टी 20 से बाहर किए जा चुके राहुल वनडे और टेस्ट में अपनी जगह स्थापित करने की कोशिश में हैं.

ये भी पढ़ें- ये खाएगा ज्यादा प्रमोशन कम करेगा, इस कंपनी ने पाकिस्तानी क्रिकेटर को बनाया ब्रैंड एंबेसडर तो सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

ये भी पढ़ें-  Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को बुलाने के लिए पाकिस्तान हर कोशिश कर रहा, क्या शहबाज शरीफ की ये पहल काम आएगी?

joe-root cricket news in hindi kl-rahul
Advertisment
Advertisment