Advertisment

Joe Root: रुकने का नाम नहीं ले रहें जो रूट, अब खतरे में सचिन तेंदुलकर का एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड

Joe Root: जो रूट ने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान बड़ा कारनामा किया है. उन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन बना लिए हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Joe Root

रुकने का नाम नहीं ले रहे जो रूट (Social Media)

Advertisment

Joe Root PAK vs ENG: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट में नए नए कीर्तिमान रचते जा रहे हैं. अब पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मुल्तान टेस्ट के दूसरे दिन जो रूट ने एक और छोटी पारी की दम पर सचिन तेंदुलकर के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं. 

जो रूट ने इस साल पूरे किए 1000 टेस्ट रन

दरअसल, जो रूट (Joe Root) ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन बना लिए हैं. ये पहली बार नहीं है, जब जो रूट ने ऐसा कारनामा किया है. इससे पहले वो 4 बार ये कीर्तिमान बना चुके हैं. अब वे उन खिलाड़ियों में लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं. वहीं भारत के महान सचिन तेंदुलकर अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक साल में 6 बार टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. अब जो रूट सचिन तेंदुलकर के करीब पहुंच गए हैं.  हालांकि सचिन की बराबरी के लिए उन्हें यहां से कम से कम एक और साल का इंतजार करना होगा. 

एक साल में एक हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

एक साल में 5 बार टेस्ट में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और एलिस्टर कुक शामिल हैं. यानी एलिस्टर कुक के बाद जो रूट इंग्लैंड के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ये कीर्तिमान हासिल किया है. 

सचिन तेंदुलकर और जो रूट ने कब-कब किया ये कारनामा

सचिन तेंदुलकर ने 6 बार टेस्ट में एक साल में 1000 रन से ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने साल 1997, 1999, 2001, 2002, 2008 और इसके बाद साल 2010 में एक साल में एक हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाने कारनामा किया था. वहीं जो रूट साल 2015, 2016, 2021, 2022 और इसके बाद अब यानी 2024 में ये काम कर चुके हैं. अभी जो रूट के पास इस साल और भी टेस्ट मैच हैं, देखना होगा कि बाकी बचे हुए मैचों में वे कितने और टेस्ट रन बनाने में कामयाब होते हैं.

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN 2nd T20: संजू सैमसन होंगे बाहर? दूसरे टी20 में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11

cricket news in hindi joe-root PAK vs ENG Multan Test
Advertisment
Advertisment