Advertisment

R Ashwin: चेन्नई में शेन वॉर्न की बराबरी के बाद कानपुर में आर अश्विन के निशाने पर होगा इस दिग्गज गेंदबाज का रिकॉर्ड

R Ashwin: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में आर अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई. कानपुर में सीरीज का दूसरा टेस्ट खेला जाना है और इस टेस्ट में भी अश्विन एक बड़ा कारनामा कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
R Ashwin

R Ashwin (Image-X)

Advertisment

R Ashwin: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेला गया. टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर पूरी तरह डोमिनेट करते हुए चौथे दिन ही लंच के पहलवे 280 रन से जीत दर्ज की. भारत की इस जीत में आर अश्विन का बेहद अहम रोल रहा. इस दिग्गज खिलाड़ी ने पहली पारी में बैट तो दूसरी पारी में गेंद से असाधारण प्रदर्शन किया और भारत को जीत दिलाई. इस यादगार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया. 

Advertisment

आर अश्विन का शानदार प्रदर्शन 

चेन्नई टेस्ट में आर अश्विन ने पहली पारी में 113 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में ये उनका छठा शतक था. इसके बाद पहली पारी में वे विकेट नहीं ले सके लेकिन दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर बांग्लादेश को 234 पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. टेस्ट क्रिकेट में 37 वां मौका था जब उन्होंने 5 विकेट लिए. इस मामले में उन्होंने शेन वॉर्न की बराबरी की. अब कानपुर टेस्ट में अश्विन के पास एक और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पीछे छोड़ने का मौका है.

इस गेंदबाज को छोड़ सकते हैं पीछे

Advertisment

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में फिलहाल 8 वें नंबर पर हैं लेकिन कानपुर टेस्ट में अगर वे 9 विकेट ले लेते हैं तो वे टेस्ट के 7 वें सबसे सफल गेंदबाज बन सकते हैं. बता दें कि 7 वें नंबर पर फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन हैं जिनके नाम 129 टेस्ट में 530 विकेट हैं.

अश्विन के करियर पर नजर

आर अश्विन का करियर बेहतरीन और असाधारण रहा है. भारत के लिए लंबे समय तक तीनों ही फॉर्मेट खेलने वाले अश्विन मौजूदा समय में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं. अश्विन ने कुल 101 टेस्ट में 37 बार 5 विकेट लेते हुए कुल 522 विकेट अपने नाम किए हैं. 59 रन देकर 7 विकेट उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. अश्विन 116 वनडे में 156 और 65 टी 20 में 72 विकेट लिए हैं. अश्विन का बतौर बल्लेबाज भी टेस्ट में शानदार रिकॉर्ड है. 6 शतक और 14 अर्धशतक लगाते हुए वे 3422 रन बना चुके हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-   R Ashwin: 'किसी ने मुझे गिफ्ट नहीं दिया...', बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद भी क्यों खुश नहीं हैं अश्विन? 

ये भी पढ़ें-  Ravichandran Ashwin: अश्विन ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे

cricket news in hindi IND vs BAN R Ashwin test cricket nathan lyon Kanpur Test
Advertisment
Advertisment