Advertisment

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला 25वां मेडल, जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज पर जमाया कब्जा

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत की झोली में 25वां मेडल आ गया है. पैरा जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा किया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Kapil Parmar

जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज पर जमाया कब्जा (Social Media)

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने अबतक रिकॉर्ड मेडल अपने नाम किया है. भारत को 25वां मेडल मिल गया है. भारतीय पैरा एथलीट कपिल परमार ने पुरुषों के पैरा-जूडो 60 किलोग्राम कैटेगिरी के इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. उन्होंने ब्राजील के पैरा एथलीट एलील्टन ओलिवेरा को 10-0 से मात दिया और ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया. 24 साल के कपिल परमार ने चैंप-डे-मार्स एरिना में इस मैच को जीता.

Advertisment

सिर्फ 33 सेकेंड में रचा इतिहास

कपिल परमार ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वेनेजुएला के मार्कोस ब्लांको को 10-0 से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इस मैच को जीतकर कपिल के पास फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें थीं, लेकिन फिर ईरान के एथलीट के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सेमीफाइनल में ईरान के जुडोका बनिताबा खोर्रम ने कपिल को 10-0 से हराया था. ऐसे में कपिल के पास ब्रॉन्ज मेडल का मुकाबला खेलना पड़ा. इस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ 33 सेकेंड में मेडल अपने नाम कर लिया.

मेडल टैली में ये है भारत का स्थान

Advertisment

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत का ये 25वां मेडल है. भारत की झोली में अबतक 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और अब 11 ब्रॉन्ज आ हो गए हैं. इस तरह मेडल टैली में भारत 14वें स्थान पर पहुंच गया है. भारतीय एथलीट्स ने एक दिन पहले ही टोक्यो पैरालंपिक के आंकड़े को पार कर इतिहास रच दिया था. टोक्यो में भारत की झोली में कुल 19 मेडल आए थे. पैरालंपिक गेम्स 8 सितंबर तक चलने हैं और अभी भी भारतीय खिलाड़ी कई अन्य इवेंट्स में हिस्सा ले रहे हैं, जिससे 25 का आंकड़ा बढ़ना तय है.

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: इस खिलाड़ी को रिटेन करना होगी RCB की सबसे बड़ी गलती, फिर टूटेगा ट्रॉफी जीतने का सपना!

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: मेगा ऑक्शन में इन 5 विदेशी खिलाड़ियों पर लगेगी कड़ोरों की दांव, पिछले सीजन एक ने मचाया था गदर

Paris Paralympics 2024 Kapil Parmar
Advertisment
Advertisment