Advertisment

Harvinder Singh: मिलते रहे हार्ट अटैक...फिर भी नहीं मानी हार, गोल्ड जीत इतिहास रचने वाले हरविंदर की कहानी दिल तोड़ देगी

Harvinder Singh: पेरिस पैरालंपिक 2024 में हरविंदर सिंह ने इतिहास रच दिया है. वे तीरंदाजी में गोल्ड जीतने वाले देश के पहले एथलीट बन गए हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Know about Harvinder Singh who won gold medal for India in Paralympics 2024 in Archery

Harvinder Singh (Image- Social Media)

Harvinder Singh Paralympics 2024: भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया टोक्यो पैरालंपिक के श्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए पेरिस में मेडल का रिकॉर्ड बना चुकी है. रिपोर्ट लिखे जाने तक भारतीय टीम कुल 24 मेडल जीतकर मेडल सूची में 13 वें स्थान पर है. इसमें 5 गोल्ड मेडल हैं. इसमें से एक गोल्ड जीता है हरविंदर सिंह ने. हरविंदर पैरालंपिक खेलों के इतिहास में देश के लिए  आर्चरी में गोल्ड जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं. हरविंदर ने फाइनल में पोलैंड के लुकाज सिजेक को 6-0 से हराया. इतिहास रचने वाले इस एथलीट की कहानी संघर्षों और चुनौतियों से भरी हुई है. 

Advertisment

भावुक कर देगी कहानी 

33 साल के हरविंदर सिंह की कहानी बेहद भावुक करने वाली  है. हरविंदर जब सिर्फ डेढ़ साल के थे तब उन्हें डेंगू हो गया था. स्थानिय डॉक्टर ने उन्हें गलत इंजेक्शन दे दिया जिसकी वजह से धीरे धीरे उनके पैरों ने काम करना बंद कर दिया. आम तौर पर हाथ पैर खोने के बाद लोग हिम्मत छोड़ देते हैं लेकिन हरविंदर ने कुछ बड़ा करने की ठानी जिसमें उनके परिवार का भी सहयोग मिला. 2010 से तीरंदाजी कर रहे हरविंदर को लंदन पैरालंपिक देखने के बाद प्रोफेशनल तीरंदाजी का जुनून हुआ और नतीजा सबके सामने है. टोक्यो पैरालंपिक में ब्रांज जीतने वाले हरविंदर ने पेरिस में गोल्ड जीत इतिहास रच दिया. 

20 दिन पहले मां को खोया 

हरविंदर के लिए एक तरह जहां गोल्ड जीतने की खुशी है वहीं गमों का पहाड़ भी उन पर टूटा है. उन्होंने 20 दिन पहले ही अपनी मां को खोया है. मेडल जीतने के बाद मां को याद करते हुए उन्होंने कहा, 'मैंने इवेंट से ठीक 20 दिन पहले अपनी मां को खो दिया था. इसलिए मैं मानसिक रूप से बहुत दबाव महसूस कर रहा था. मैंने अपने जीवन में बहुत कुछ खोया है, यहां तक ​​कि अपनी मां को भी, इसलिए मुझे वहां से मेडल लेना था और सौभाग्य से मैं जीत गया. ये जीत मेरी मेहनत मां के आशीर्वाद का फल है.' बता दें कि हरविंदर ने 2018 में हरविंदर ने जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में पुरुषों के व्यक्तिगत रिकर्व ओपन इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. पेरिस पैरालंपिक की उपलब्धि के बाद हरविंदर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है.  हरविंदर आर्चरी के साथ साथ अर्थशास्त्र में पीएचडी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Duleep Trophy Live Streaming: कब-कहां, कैसे देखें दलीप ट्रॉफी का Live मैच? टीम इंडिया के सितारे आएंगे नजर

ये भी पढ़ें-  IPL 2025: आईपीएल में एक ही टीम से खेलते आ रहे हैं ये 4 भारतीय खिलाड़ी, फ्रेंचाइजी भी देती हैं सम्मान

India at Paralympics 2024 archery Paris Paralympics 2024 Harvinder Singh
Advertisment
Advertisment