Advertisment

BCCI Centre of Excellence: 40 एकड़ का परिसर, 3 ग्राउंड, लाल और काली मिट्टी की पिचें, जानें नए NCA केंद्र में और क्या क्या है?

BCCI Centre of Excellence: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बैंगलुरु में एक नए क्रिकेट अकादमी की स्थापना की है. आधुनिक तकनिक से लैस नई क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन आईसीसी के अध्यक्ष और बीसीसीआई के सचिव जय शाह के साथ बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने किया.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
BCCI Centre of Excellence

BCCI Centre of Excellence (Image- Social Media)

Advertisment

BCCI Centre of Excellence: भारतीय क्रिकेट को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस मिल चुका है.  सेंटर का उद्घाटन 29 सितंबर को आईसीसी के अध्यक्ष और बीसीसीआई के सचिव जय शाह के साथ बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने किया. इस अवसर पर  बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और क्रिकेटर हार्दिक पांड्या उपस्थित थे. इस सेंटर का इंतजार पिछले 24 साल से हो रहा था जो आज समाप्त हो गया है. ये सेंटर आधुनिक और अलग अलग सुविधाओं से लैस है जो भारतीय क्रिकेट को और समृद्ध करेगा. बता दें कि जिस स्थान पर सेंटर बना है उसे बोर्ड को कर्नाटक सरकार से हासिल करने में 16 साल लग गए. 

Advertisment

40 एकड़ का परिसर

40 एकड़ के परिसर में स्थित इस केंद्र में तीन मैदान शामिल हैं. ये आईसीसी के नियमों के मुताबिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट की मेजबानी के लिए बनाए गए हैं. आउटडोर नेट एरिया में करीब 45 पिचें हैं. इसके अलावा बीसीसीआई के खेल विज्ञान और मेडिसिन ब्लॉक और आवास सुविधाओं के लिए एक अलग क्षेत्र है. ड्रेसिंग रुम, किट रुम, रेस्ट रुम, प्रेस कांफ्रेंस एरिया, वीआईपी लांज, डाइनिंग एरिया की विशेष व्यवस्था है. 6 रनिंग ट्रैक बनाए गए हैं.

लाल और काली मिट्टी की पिच 

Advertisment

मुख्य मैदान में, मैदान ए में 85 गज की बाउंड्री है जिसमें मुंबई की लाल मिट्टी की 13 पिचें हैं, जो अच्छा उछाल प्रदान करेंगी. मैदान बी और मैदान सी में 75 गज की बाउंड्री हैं जिसमें क्रमशः ओडिशा के कालाहांडी से 11 मांड्या मिट्टी की पिचें और नौ 'ब्लैक कॉटन' मिट्टी की पिचें हैं. इसके परियोजना प्रबंधक ने कहा,'जल निकासी प्रणाली बारिश के बाद तेजी से पानी को निकालेगी, व्यवधानों को कम करेगी.' मैदान में दूधिया रोशनी और अत्याधुनिक प्रसारण सुविधाएं भी हैं जिससे अगर कभी किसी मैच की मेजबानी करने के लिए इस स्थल की आवश्यकता होती है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

वीवीएस लक्ष्मण ने क्या कहा?

बीसीसीआई के नए सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने कहा,'मुझे लगता है कि यहां की पिचें उन्हें अपनी अनुकूलन क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगी. और तीन मैदान उन्हें आत्मविश्वास के साथ किसी भी स्थिति का सामना करने में मदद करेंगे.' सेंटर में मौजूद आधुनिक सुविधाएं भारतीय क्रिकेट को और भी मजबूत करेंगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-  ENG vs AUS: 6,6,6,6,6,6,6...ऑस्ट्रेलिया का काल बने हैरी ब्रुक, धमाकेदार पारी से कंगारू गेंदबाजों को किया बेदम

ये भी पढ़ें-   और बढ़ी पाकिस्तान क्रिकेट टीम की मुश्किल, इंग्लैंड सीरीज से पहले इस दिग्गज ने छोड़ा साथ

ये भी पढ़ें-  IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए कब जारी होगी रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट, तारीख आई सामने

Jay Shah BCCI Centre of Excellence bcci nca
Advertisment
Advertisment