Advertisment

ODI Cricket: क्रिकेट का रोमांच बढ़ाने के लिए नहीं, इस वजह से हुई थी वनडे फॉर्मेट की शुरूआत

ODI Cricket: वनडे क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे बेहतरीन फॉर्मेट में माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि क्रिकेट के रोमांच को बढ़ाने के लिए इस फॉर्मेट का इजाद किया गया था लेकिन ऐसा नहीं है. आईए वनडे फॉर्मेट के शुरूआत की कहानी जानते हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Know when and why ODI Cricket was started  (1)

ODI Cricket (Image- Social )

ODI Cricket: क्रिकेट में वनडे फॉर्मेट को बेहद रोमांचक फॉर्मेट के रुप में देखा जाता है. इस फॉर्मेट में सफलता के लिए जहां धैर्य की आवश्यकता होती है वहीं कई मौकों पर खिलाड़ियों को आक्रामक खेल का प्रदर्शन भी करना पड़ता है. इसी वजह से इस फॉर्मेट को बेहद अहम और रोमांचक माना जाता है. क्रिकेट की शुरूआत टेस्ट फॉर्मेट के साथ हुई थी. वनडे इसके बाद आया था. इस वजह से माना जाता है कि क्रिकेट को और आकर्षक बनाने के लिए वनडे फॉर्मेट की शुरुआत हुई थी लेकिन सच्चाई कुछ और है.

Advertisment

कैसे हुई थी वनडे क्रिकेट की शुरुआत ?

1970-71 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही थी. बारिश की वजह से दोनों देशों के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट रद्द किया जा चुका था. इसके बाद एमसीसी मैनेजर और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड और एमसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच सीरीज का परिणाम निकालने के उद्देश्य से 40-40 ओवर का मैच खेला गया.

ये मैच सफेद जर्सी और रेड बॉल में खेला गया था. आधिकारिक रुप से इसे पहला वनडे माना जाता है. तो आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट की शरुआत में कहीं न कहीं रोमांच से ज्यादा बारिश का हाथ है. बारिश की वजह से ही कम समय में परिणाम लाने के लिए वनडे क्रिकेट की शुरूआत हुई थी.  

इन टीमों ने खेले हैं सर्वाधिक वनडे

1971 में खेले गए पहले वनडे के बाद से अबतक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 4700 से अधिक वनडे खेले जा चुके हैं. सबसे ज्यादा 1058 वनडे भारत, 1000 वनडे ऑस्ट्रेलिया, 970 पाकिस्तान, 921 श्रीलंका, 873 वेस्टइंडीज,824 न्यूजीलैंड, 672 साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने 797 वनडे खेले हैं. सर्वाधिक 609 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं.

ये भी पढ़ें-   Virat Kohli: विराट कोहली 58 रन बनाते ही हासिल करेंगे अनोखी उपलब्धि, तेंदुलकर भी नहीं आसपास

ये भी पढ़ें-  Video: गजब, रियान पराग का ये सिक्स देख आप विराट कोहली का हारिस रऊफ वाला छक्का भूल जाएंगे

ये भी पढ़ें-  ENG vs AUS: गेंद कहीं बल्ला कहीं, ऐसे कौन खेलता है, छक्का लगाने वाली गेंद पर बोल्ड हुआ खिलाड़ी, Video

ODI Cricket cricket history cricket news in hindi
Advertisment
Advertisment