Advertisment

Ajay Jadeja: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजय जडेजा होंगे इस राजघराने के अगले महाराज, आखिर उन्हें ही इस पद के लिए क्यों चुना गया?

Ajay Jadeja: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर अजय जडेजा को गुजरात के जामनगर घराने का अगला उत्तराधिकारी नियुक्त कर दिया गया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Ajay Jadeja

Ajay Jadeja (Image- Social Media)

Advertisment

Why Ajay Jadeja was chosen next heir of Jamnagar royal family: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर रहे अजय जडेजा गुजरात के जामनगर राजघराने के अगले महाराज होंगे. जामनगर के मौजूदा राजा शत्रुशल्यसिंह जी महाराज ने अजय जडेजा का नाम अपने वारिस के तौर पर घोषित कर दिया है. जडेजा इस घराने से ताल्लुक रखते हैं. 

पत्र लिखकर की घोषणा

शत्रुशल्यसिंह जी महाराज ने एक पत्र लिखकर अजय जडेजा को अपना वारिस घोषित किया. पत्र में लिखा गया है कि, 'दशहरे का त्योहार उस दिन को मार्क करता है जिस दिन पांडव वनवास से विजयी हुए थे. इस शुभ दिन पर, मैंने अपनी दुविधा का समाधान कर लिया है. अजय जडेजा ने मेरे उत्तराधिकारी बनने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. मुझे विश्वास  है कि वे जामनगर के लोगों के लिए एक वरदान साबित होंगे और पूरे समर्पण के साथ उनकी सेवा करेंगे. मैं उनके प्रति आभारी व्यक्त करता हूं.' 

ये भी पढ़ें-  टीम इंडिया के दरवाजे हुए बंद, अब सिर्फ IPL खेलते नजर आएंगे ये 3 खिलाड़ी

इसी राजघराने से रखते हैं ताल्लुक

अजय जडेजा इसी राज घराने से ताल्लुक रखते हैं. वे  शत्रुशल्यसिंह जी महाराज के चचेरे भाई दौलतसिंह जी जडेजा के पुत्र हैं. शत्रुशल्यसिंह जी की कोई संतान नहीं है इसी वजह से अजय जडेजा जो उन्हीं के भतीजे हैं, उनको उन्होंने अपना उत्तराधिकारी चुना है. 

परिवार का क्रिकेट से गहरा नाता

अजय जडेजा के परिवार का क्रिकेट से गहरा नाता है और भारतीय क्रिकेट पर इस परिवार का गहरा प्रभाव भी रहा है. अजय जडेजा के परिवार का भारतीय क्रिकेट से गहरा नाता रहा है. केएस रंजीत सिंह जी और केएस दुलीपसिंह जी जडेजा के वंशज रहे हैं इन्हीं दोनों के नाम पर भारत के घरेलू क्रिकेट के दो प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी खेली जाती हैं. शत्रुशल्यसिंह जी ने भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है.  

ये भी पढ़ें-  Rinku Singh: BCCI ने रिंकू सिंह पर लगा दिया था बैन, फिर कैसे खुला टीम इंडिया से खेलने का रास्ता, जानें पूरी कहानी

क्रिकेटर करियर पर नजर

53 साल के अजय जडेजा ने 1992 से लेकर 2000 तक भारत के लिए खेला और इस दौरान 13 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की जिसमें टीम को 8 मैच में जीत और 5 में हार मिली. जडेजा अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडर थे और भारतीय क्रिकेट के पोस्टर बॉय थे. भारत के लिए वे 15 टेस्ट और 196 वनडे खेले. टेस्ट में उनके नाम 4 अर्धशतक सहित 576 रन जबकि 196 वनडे में 6 शतक और 30 अर्धशतक लगाते हुए 5359 रन बनाए हैं. इसके अलावा 20 विकेट भी उन्होंने लिए. 2000 में मैच फिक्सिंग के आरोप की वजह से उनका करियर अचानक खत्म हो गया. 2003 में उन्हें फिक्सिंग के आरोप से मुक्त कर दिया गया था लेकिन वे फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए. 

ये भी पढ़ें-  IPL 2025: ऐसा हुआ तो रोहित शर्मा को रिटेन नहीं कर पाएगी मुंबई इंडियंस, रिटेंशन लिस्ट पर आया बड़ा अपडेट

jamnagar Ajay Jadeja Jamnagar royal family Ajay Jadeja News
Advertisment
Advertisment