Advertisment

International centuries: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाएं हाथ के इन 2 बल्लेबाजों के नाम है 50 से अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड

International centuries: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक 9 बल्लेबाजों ने 50 या उससे अधिक शतक लगाए हैं. लेकिन इन 9 बल्लेबाजों में बाएं हाथ के बल्लेबाज सिर्फ 2 हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Kumar Sangakkara and Brian Lara are the only two Left hander batsmen who have more than 50 International centuries

International centuries: बाएं हाथ के इन 2 बल्लेबाजों के नाम है 50 से अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड

Most International centuries by left hander batsmen: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं. ये एक रिकॉर्ड हैं. दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिनके नाम 80 शतक हैं. क्रिकेट इतिहास में अबतक सिर्फ 9 ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिनके नाम 50 या उससे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है. इन बल्लेबाजों में सिर्फ 2 बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. आईए जानते हैं कि ये दो बल्लेबाज कौन कौन हैं. 

Advertisment

इन दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों के नाम 50 से अधिक शतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 या उससे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड जिन 2 बाएं हाथ के बल्लेबाजों के नाम है वे हैं श्रीलंका के पूर्व कप्तान  कुमार संगाकारा और वेस्टइंडीज के पूर्व ब्रायन लारा. संगाकारा ने 63 शतक लगाएं हैं जबकि ब्रायन लारा के नाम 53 शतक हैं. संगाकारा ने टेस्ट में 38 और वनडे में 25 शतक लगाए हैं जबकि लारा ने टेस्ट में 34 और वनडे में 19 शतक लगाए हैं. 

इन 7 दाएं हाथ के बल्लेबाजों के नाम 50 से अधिक शतक 

Advertisment

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 से या उससे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं सचिन तेंदुलकर 100 शतक, विराट कोहली 80 शतक, रिकी पोंटिंग 71 शतक, कुमार संगाकारा 63 शतक, जैक कैलिस 62 शतक, हाशिम आमला 55 शतक, महेला जयवर्धने 54 शतक, ब्रायन लारा 53 शतक, जो रुट 50 शतक. इनमें लारा और संगाकारा को छोड़ बाकी सभी दाएं के बल्लेबाज हैं. 

इसके अलावा बाएं हाथ के डेविड वॉर्नर के नाम 49, दाएं हाथ के रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के नाम 48-48, दाएं हाथ के एबी डिविलियर्स के नाम 47,  दाएं हाथ केन विलियमसन के नाम 45 और स्टीव स्मिथ के नाम 44 शतक हैं. टॉप 15 शतक वीरों में दाएं हाथ के बल्लेबाजों का दबदबा रहा है. संगाकारा और लारा के अलावा डेविड वॉर्नर बाएं हाथ के तीसर ऐसे बल्लेबाज हैं जो टॉप 15 में शामिल हैं.  

ये भी पढ़ें-  Heart attack: हार्ट अटैक की वजह से दुनिया के टॉप बॉडी बिल्डर की हुई मौत, सिर्फ 36 साल थी उम्र

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Oversized bat: वजनी बैट से खेलने वाले बल्लेबाज हो जाएं सावधान, अनजाने में टीम का हो सकता है बड़ा नुकसान

ये भी पढ़ें-  Sanju Samson: दिलीप ट्रॉफी में भी संजू सैमसन फ्लॉप, ऐसा न हो कि टीम इंडिया के साथ घरेलू क्रिकेट से भी गायब हो जाएं

Brian Lara Kumar Sangakkara International Century most International century by left hander batsmen
Advertisment
Advertisment