Advertisment

T20 Cricket: टी 20 की सबसे बदनसीब टीम, सबसे बड़ी हार के साथ ये रिकॉर्ड भी इसी के नाम

T20 Cricket: टी 20 क्रिकेट के आने के बाद क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है. कई टीमों और बल्लेबाजों के नाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं जिसे तोड़ना मुश्किल है वहीं एक ऐसी भी टीम है जिसके नाम सारे निराशाजनक रिकॉर्ड जुड़े हुए हैं.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Mongolia is the most unlucky team in T20 cricket, see the list of all the worst record Mongolia is entitled

T20 Cricket: टी 20 की सबसे बदनसीब टीम (Image- Social Media)

T20 Cricket: टी 20 क्रिकेट के आने के बाद क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है. टी 20 फार्मेट के आने के बाद पिछले 20 साल में क्रिकेट में जितना बदलाव आया है उतना पिछले 100 साल में भी नहीं हुआ है. कई टीमों और खिलाड़ियों ने अपने नाम ऐसे ऐसे रिकॉर्ड कर लिए हैं जिसे तोड़ पाना काफी मुश्किल है. लेकिन एक ऐसी टीम है जिसके नाम टी 20 क्रिकेट के कई निराशाजनक रिकॉर्ड दर्ज हैं. इसमें सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड भी शामिल है. 

Advertisment

सिर्फ 10 गेंदों में हारी 

31 अगस्त को कुआलालम्पुर में हांगकांग और मंगोलिया के बीच आईसीसी मेंस टी 20 वर्ल्ड कप एशिया क्वालिफायर का एक मैच खेला गया. इस मैच में हांगकांग ने मंगोलिया को सिर्फ 10 गेंदों में हरा दिया और गेंदों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. हांगकांग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. मंगोलिया की टीम 14.2 ओवर में सिर्फ 17 रन के स्कोर पर सिमट गई. हांगकांग ने 18 रन के लक्ष्य को 1.4 ओवर यानी सिर्फ 10 गेंदों में हासिल कर लिया.

गेंद के लिहाज से मंगोलिया को टी 20 क्रिकेट की ये तीसरी सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी. हांगकांग की तरफ से खेल रहे भारतीय मूल के आयुष शु्क्ला ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने अपने 4 ओवर में 4 मेडन फेंके और 1 विकेट लिए. वे टी 20 में 4 मेडन फेंकने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले कनाडा के साद बिन जफर और न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ऐसा कर चुके हैं. 

ये शर्मनाक रिकॉर्ड भी इसी टीम के नाम 

मंगोलिया ने हांगकांग के खिलाफ सिर्फ 10 गेंदों पर मैच गंवाया है और गेंद के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी हार का सामना किया है. लेकिन आपको बता दें कि गेंद के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी हार भी मंगोलिया के नाम ही है. तब जापान ने इस टीम को सिर्फ 8 गेंद में हरा दिया था. स्पेन ने आइजल ऑफ मैन को 2 गेंद में हरा दिया था और गेंद के हिसाब से ये टी 20 की सबसे बड़ी जीत थी.

टी 20 में सबसे कम स्कोर बनाने के दूसरे और तीसरे नंबर का रिकॉर्ड भी मंगोलिया के नाम है. जापान के खिलाफ मंगोलिया ने 12 और हांगकांग के खिलाफ 17 रन बनाए. सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड आइजल ऑफ मैन के नाम (10 रन) है. टी 20 क्रिकेट इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार भी मंगोलिया के नाम है. नेपाल के 314 रन के जवाब में मंगोलिया सिर्फ 41 पर सिमट गई थी और 273 रन से मैच गंवाया था.        

 

ये भी पढ़ें-   खराब फॉर्म के बावजूद राहुल द्रविड़ के बेटे समित को मिली इंडिया अंडर 19 टीम में जगह, आंकड़े देख आपको भी होगी निराशा

ये भी पढे़ें-  PAK vs BAN: पाकिस्तान के लिए बोझ बने बाबर आजम, फिर फ्लॉप हुए, इतनी पारियों से नहीं देखा फिफ्टी का मुंह

Mongolia cricket Team T20 cricket
Advertisment
Advertisment