Advertisment

Paris Olympics 2024 के लिए 16 सदस्यीय भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, हरमनप्रीत होंगे कप्तान

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. हरमनप्रीत सिंह टीम के कप्तान होंगे.

author-image
Publive Team
New Update
Paris Olympics 2024 Indian men hockey squad

Paris Olympics 2024 Indian men hockey squad ( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले ओलंपिक 2024 के लिए हॉकी इंडिया ने 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम का ऐलान कर दिया है. भारतीय टीम की अगुआई अनुभवी खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह करेंगे. हरमनप्रीत का ये तीसरा ओलंपिक होगा. हार्दिक सिंह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. टीम के विकेटकीपर अनुभवी पीआर श्रीजेश होंगे. वहीं 16 सदस्यीय टीम में 6 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार ओलंपिक खेलेंगे. 

Advertisment

इन खिलाड़ियों को मिला मौका 

गोलकीपर - पीआर श्रीजेश 

डिफेंडर्स - जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय

Advertisment

मिडफील्डर्स - राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड - अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह

वैकल्पिक खिलाड़ी - नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक 

Advertisment

पूल बी में मिली जगह 

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम को पूल बी में रखा गया है. इस पूल में भारत के साथ बेल्जियम,ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, आयरलैंड की टीम शामिल है. भारतीय टीम अपना अभियान 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी.इसके बाद 29 जुलाई को टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा.फिर भारत 30 जुलाई को आयरलैंड से, एक अगस्त को बेल्जियम से और 2 अगस्त को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

पिछले ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन

Advertisment

भारतीय हॉकी टीम का पिछले ओलंपिक यानी टोक्यो ओलंपिक 2020 में अच्छा प्रदर्शन रहा था. टीम कांस्य पदक जीतने में सफल रही थी. इस बार भारतीय टीम से और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. भारतीय हॉकी टीम का पिछले 10 साल में प्रदर्शन का ग्राफ लगातार उपर गया है. कभी भारतीय हॉकी टीम का दबदबा पूरी दुनिया में था लेकिन धीरे धीरे टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई थी.

पिछले 10 साल में ओड़िशा सरकार की सहायता से हॉकी इंडिया ने काफी  प्रगति की है और अब ओलंपिक जैसे मेगा इवेंट में भी मेडल जीतने लगी है. टोक्यो ओलंपिक में कांस्य जीतने के अलावा भारतीय हॉकी टीम ने 2010, 2014 और 2022 के कॉमनवेल्थ गेन्स में सिल्वर जीता है. 2024 ओलंपिक में भारतीय टीम से पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रचने की उम्मीद की जा रही है. 

यह भी पढ़ें:- IND vs ZIM: जिंबाब्वे के खिलाफ टी 20 सीरीज में शिवम दुबे को मिला मौका, इस युवा ऑलराउंडर को किया रिप्लेस

Advertisment

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Harmanpreet Singh हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन Sports News Hindi भारतीय हॉकी टीम हरमनप्रीत सिंह hockey india Indian men hockey squad
Advertisment
Advertisment