Advertisment

दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को कहा अलविदा

लगातार दो बार ओलंपिक पुरूष एकल खिताब जीतने वाले एकमात्र बैडमिंटन खिलाड़ी ‘सुपर डैन’ ने चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया वेइबो पर यह जानकारी दी.

author-image
Sunil Chaurasia
New Update
lin dan ddnewslive

लिन डैन (फाइल फोटो)( Photo Credit : https://twitter.com/DDNewslive)

बैडमिंटन के इतिहास में महानतम खिलाड़ियों में शुमार दो बार के ओलंपिक चैम्पियन चीन के लिन डैन ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को अलविदा कहकर दो दशक के लंबे सुनहरे कैरियर का पटाक्षेप कर दिया. लगातार दो बार ओलंपिक पुरूष एकल खिताब जीतने वाले एकमात्र बैडमिंटन खिलाड़ी ‘सुपर डैन’ ने चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया वेइबो पर यह जानकारी दी.

Advertisment

ये भी पढ़ें- फिटनेस के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते विराट, पावर स्नैचिंग करते हुए शेयर की वीडियो

बीजिंग ओलंपिक 2008 और लंदन ओलंपिक 2012 में स्वर्ण पदक जीतने वाले 36 वर्ष के डैन ने कहा ,‘‘ 2000 से 2020 तक 20 साल बाद मैं राष्ट्रीय टीम को अलविदा कह रहा हूं. इसे कह पाना काफी मुश्किल है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस उम्र में शरीर और चोटों का सिलसिला मुझे आगे खेलने की इजाजत नहीं देता. आने वाले समय में परिवार को ज्यादा वक्त दे पाऊंगा. एक नयी प्रतिस्पर्धा के बारे में भी सोच रहा हूं.’’

ये भी पढ़ें- 2017 में हेडिंग्ले में मिली जीत से प्रेरणा लेकर उतरेगी वेस्टइंडीज, जानें क्या बोले कोच फिल सिमन्स

Advertisment

उन्होंने कहा, ‘‘चार ओलंपिक खेलने के बाद मैने कभी इस दिन के बारे में नहीं सोचा था. मैने हरसंभव कोशिश की और मेहनत की ताकि अपने कैरियर को विस्तार दे सकूं.’’ लिन डैन ने अपने सुनहरे कैरियर में दो ओलंपिक स्वर्ण के अलावा पांच विश्व चैम्पियनशिप खिताब और छह आल इंग्लैंड खिताब जीते.

ये भी पढ़ें- मेजर लीग बेसबॉल के 31 खिलाड़ी और सात स्टाफ पाए गए कोविड-19 पॉजिटिव

उन्होंने 666 एकल खिताब अपने नाम किये हैं. कैरियर के आखिरी दौर में वह फार्म के लिये जूझते रहे और विश्व रैंकिंग में 19वें स्थान पर आ गए. शि युकी और चेन लोंग जैसे हमवतन दिग्गज खिलाड़ियों के रहते उनका तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करना मुश्किल था.

Advertisment

Source : Bhasha

Sports News badminton Olympic Champion Badminton News Lin Dan
Advertisment
Advertisment