Advertisment

Paris Olympics 2024 : टोक्यो ओलंपिक में देश को मेडल दिलाने वाले ये 2 खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं

Paris Olympics 2024: टोक्यो ओलंपिक में देश को सिल्वर और ब्रांज मेडल दिलाने वाले 2 दिग्गज खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. ये इवेंट 11 अगस्त तक चलेगा. 206 सदस्य देशों के 10 हजार से अधिक खिलाड़ी इवेंट में हिस्सा लेने के लिए पेरिस पहुंच रहे हैं. भारत भी 113 खिलाड़ियों का बड़ा दल ओलंपिक 2024 के लिए भेज रहा है. 113 खिलाड़ियों की सूची में 2 ऐसे नाम नहीं हैं जिन्होंने भारतीय टीम को टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर और ब्रांज मेडल दिलवाया था. आईए जानते हैं कि कौन हैं ये दो खिलाड़ी और क्यों ये पेरिस ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं. 

Advertisment

रवि कुमार दहिया 

रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम वर्ग में कु्श्ती में टोक्यों ओलंपिक 2021 में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था लेकिन वे पेरिस ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं. रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा सेलेक्शन ट्रॉयल नहीं कराए जाने की वजह से रवि का पेरिस ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया. फेडरेशन ने 21 मई को जारी बयान में कहा था कि जो कोटा लेकर आया है वहीं ओलंपिक जाएगा कोई सेलेक्शन कोटा नहीं होगा. ये प्रथा लंबे समय से आ रही है और पेरिस ओलंपिक में भी यही फॉलो होगा. रवि को 57 किलोग्राम में अमन सहरावत से हार का सामना करना पड़ा था और अमन ही इस बार रवि की जगह पेरिस ओलंपिक जा रहे हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

Advertisment

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

बजरंग पुनिया

भारत में कुश्ती की दुनिया में बजरंग पुनिया बहुत बड़ा नाम हैं. बजरंग ने टोक्यो ओलंपिक में 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता था लेकिन वे पेरिस ओलंपिक का हिस्सा नहीं हैं. पुनिया को रोहित कुमार के खिलाफ पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल में 1-9 से हार का सामना करना पड़ा. इस हार ने बजरंग के पेरिस ओलंपिक खेलने का सपना तोड़ दिया.  बता दें कि बजरंग पुनिया हाल ही में कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह के विरोध में काफी मुखर रहे थे और दिल्ली में पहलवानों के विरोध का नेतृत्व किया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलंपिक में मेडल के लिए उतरेंगे भारत के 113 एथलीट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Ravi Kumar Dahiya tokyo-olympics olympics news in hindi sports news in hindi Bajrang Punia
Advertisment
Advertisment