Advertisment

इजराइल-हमास वॉर से लेकर हिजाब पर बैन तक...इन 5 बड़े विवादों में घिरा Paris Olympics

Paris Olympics Controversies: पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने से पहले ही कई बड़े विवाद खड़े हो गए हैं. यहां तक कि फ्रांस सरकार पर मजदूरों के अधिकार का हनन करने का मामला भी सामने आया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Paris Olympics controversies

Paris Olympics controversies( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics 2024 Controversies: पेरिस ओलंपिक 2024 का 26 जुलाई से आगाज होने जा रहा है. यह इवेंट 11 अगस्त तक चलेगा. इस इवेंट में दुनिया के 10 हजार से भी अधिक एथलीट मेडल जीतने की दावेदारी पेश करेंगे, लेकिन पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गई है. हिजाब पहनने से लेकर इजराइल के एथलीटों पर प्रतिबंध लगाने जैसी कई मुश्किलें सामने आई हैं. तो चलिए पेरिस ओलंपिक्स 2024 से जुड़े पांच बड़े विवादों पर नजर डालते हैं.

Advertisment

इजराइल पर एथलीट पर प्रतिबंध की मांग

इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण फिलिस्तीन के लोगों ने ओलंपिक में इजरायल एथलीटों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. पिछले साल अक्टूबर को हमास द्वारा पूर्वी इजरायल में हमले के बाद इजराइल के द्वारा फिलिस्तीन में कुल 38 हजार लोग मारे जा चुके हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक का कहना था कि इजरायल-हमास वॉर से खेलों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ऐसे में इजरायल के एथलीटों द्वारा ओलंपिक में भाग लेने से रोका जाए या ना भी रोका जाए, हर स्थिति में IOC को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ सकता है.

फ्रेंच एथलीटों के हिजाब पहनने पर बैन

Olympics 2025 की मेजबानी कर रहा फ्रांस ने अपने देश की महिला एथलीट्स के हिजाब पहनकर खेल में भाग लेने पर बैन लगा दिया है. पिछले साल सितंबर में फ्रांस की खेल मंत्री एमिली कास्टेरा का कहना था कि धर्मनिरपेक्षता कानून के तहत सभी एथलीटों को एकसमान दिखाने के लिए ये फैसला लिया गया है. हालांकि इस फैसले की दुनिया भर में आलोचना की गई है.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics: ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार 72 भारतीय प्लेयर्स, 14 साल की सबसे युवा खिलाड़ी शामिल

रूस और बेलारूस के एथलीटों के सामने रखी गई शर्त

फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी हुए हमले के बाद IOC ने रूस और बेलारूस पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने दोनों देशों के एथलीटों को पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है, लेकिन इसके लिए शर्तें भी रखी गई है. यदि रूसी और बेलारूसी एथलीटों को ओलंपिक खेलों में भाग लेना है तो पहले उन्हें अंतर्राष्ट्रीय खेल संघ और फिर IOC के सामने साबित करना होगा कि वे किसी भी तरह से रूस और यूक्रेन के युद्ध का समर्थन नहीं करते हैं.

सीन नदी की गुणवत्ता पर सवाल

सीन नदी के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कई बार किया गया, लेकिन कई मौकों पर विफल पाया गया है. इसके बावजूद पेरिस सिटी हॉल ने ओलंपिक्स 2024 शुरू होने से दो हफ्ते पहले ही सीन नदी के पानी की गुणवत्ता को हरी झंडी दिखा दी है. इस बीच फ्रेंच की खेल मंत्री एमिली कास्टेरा यह साबित करने खुद सीन नदी में तैराकी करने उतर गई थीं कि पानी पूरी तरह स्वच्छ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: BCCI ने Team India के हेड कोच गौतम गंभीर को दिया बड़ा झटका, एक साथ 5 मांग को किया खारिज

मजदूरों के अधिकारों के साथ खिलवाड़

ओलंपिक खेलों की तैयारी बहुत पहले से ही शुरू हो जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ओलंपिक्स 2024 की निर्माण परियोजनाओं के दौरान 181 दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें से 31 घटनाए गंभीर थी. इन निर्माण कार्यों में शामिल मजदूर पर्याप्त वेतन की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहे हैं. 

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Paris Olympics controversies paris Paris Olympics News paris Olympic controversy Paris Olympics olympics news in hindi sports news in hindi Olympics News Paris Olympics News in hindi
Advertisment
Advertisment