Advertisment

स्वतंत्रता दिवस 2018: इन खिलाड़ियों ने पहली बार विदेशों में लहराया तिरंगा, किया देश का नाम रोशन

क्रिकेट हो या कबड्डी, या फिर बैडमिंटन हो या बास्केटबॉल या रेस ऐसे कई खेल हैं जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने पहली बार विदेशों में तिरंगा लहराया था।

author-image
desh deepak
एडिट
New Update
स्वतंत्रता दिवस 2018: इन खिलाड़ियों ने पहली बार विदेशों में लहराया तिरंगा, किया देश का नाम रोशन

भारतीय हॉकी टीम (विकीपीडिया फोटो)

क्रिकेट हो या कबड्डी, या फिर बैडमिंटन हो या बास्केटबॉल या रेस ऐसे कई खेल हैं जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने पहली बार विदेशों में तिरंगा लहराया था। देश को आजाद हुए 71 साल हो गए और इन 71 सालों में कई ऐसे मौके आए जब देश खिलाड़ियों ने भारतीय तिरंगे की शान को अपने खेल से बढ़ाया।

Advertisment

आइए आज जानते हैं देश के ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों की कहानी

1. हॉकीः

भारत के खेल में हॉकी की बात की जाए तो भारत ने 15 मार्च 1975 को पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। मलेशिया के कुआलालुम्पुर में आयोजित हॉकी विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराया था। उस वक्त अजीत पटेल भारतीय टीम के कप्तान थे और असलम शेर खां ने उस जीत में अहम रोल अदा किया था। भारत ने ओलंम्पिक में 8 गोल्ड मेडल जीते थे जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धी थी।

Advertisment

जब हॉकी की बात आती है, तो ध्यानचंद के योगदान की बात को भूला नहीं जा सकता। 1936 में बर्लिन ओलंपिक में भारत ने जर्मनी को हराया था। यह मैच हिटलर समेत 40000 से ज्यादा लोगों ने देखा था। जर्मनी की हार को देखते हुए हिटलर नाराज हो गए और उसी वक्त स्टेडियम छोड़ कर चले गए। अगले दिन हिटलर ने ध्यानचंद को मिलने के लिए बुलाया और जर्मन सेना में एक उच्च पद के साथ जर्मन की नागरिकता की पेशकश की लेकिन ध्यानचंद ने विनम्रतापूर्वक मना कर दिया।

Source : News Nation Bureau

vishwanathan anand independence day celibration sports person makes india proud Indian women cricket team 71 years of Independence Deepa Karmakar anju boby jorge Pankaj Advani PV Sindhu Jeev Milkha Singh Kapil Dev PT Usha
Advertisment
Advertisment