Advertisment

कार्लोस अल्काराज ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार Novak Djokovic को हराकर जीता Wimbledon का खिताब

Carlos Alcaraz Wins Wimbledon Final : स्पेन के 21 वर्षीय खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच को लगातार दूसरे साल हराकर विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Wimbledon 2024  Final

कार्लोस अल्काराज Novak Djokovic को हराकर जीता Wimbledon का खिताब( Photo Credit : Twitter)

Carlos Alcaraz beats Novak Djokovic: स्पेन के 21 वर्षीय कार्लोस अल्काराज (Carlos Alcaraz) ने विंबलडन 2024 के फाइनल में सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराकर लगातर दूसरी बार विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया है. अल्काराज ने जोकोविच को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 से हराकर खिताब पर दूसरी बार कब्जा जमाया.  बता दें कि 2023 विंबलडन के फाइनल में भी कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को हराया था.

Advertisment

स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने विंबलडन 2024 के फाइनल मुकाबले में जोकोविच के खिलाफ पहले 2 सेट आसानी से जीत लिए थे. पहले 2 सेट को उन्होंने 6-2, 6-2 से अपने नाम किए, लेकिन फिर तीसरे सेट को अपने नाम करने के लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. तीसरा सेट टाई-ब्रेकर तक चला, जिसमें कार्लोस ने बाजी मारते हुए अपने करियर का चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. बता दें कि इस भिड़ंत को देखने वेल्स की प्रिंसेस, केट भी पहुंची थीं, जिनके हाल ही में कैंसर से पीड़ित होने की खबर सामने आई थी.

कार्लोस ने की रोजर फेडरर की बराबरी

कार्लोस अल्काराज ने अपना चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है. फेडरर के बाद कार्लोस अल्काराज ऐसे पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने करियर के पहले चारों ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबलों में जीत हासिल की है. कार्लोस अबतक 2 बार विंबलडन, एक बार फ्रेंच ओपन और एक बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं और चारों फाइनल में उन्होंने जीत हासिल की है.

इतिहास बनाने से चूके जोकोविच 

सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच अबतक 24 ग्रैंड स्लैम का खिताब जीत चुके हैं. जोकोविच के करियर का यह 10वां विंबलडन फाइनल था और 7 बार खिताब जीत भी चुके हैं. अगर इस मैच में वह कार्लोस अल्काराज को हराने में सफल हो जाते तो सबसे ज्यादा बार विंबलडन का खिताब जीतने के मामले में रोजर फेडरर की बराबरी कर लेते. फेडरर ने कुल 8 बार विंबलडन ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता है.

Source : Sports Desk

Carlos Alcaraz beat novak Wimbledon final 2024 Alcaraz Wimbledon 2024 sports news in hindi Wimbledon final Novak Djokovic carlos alcaraz
Advertisment
Advertisment