Advertisment

Commonwealth Games 2026: जिन-जिन खेलों में थी भारत की अच्छी पकड़, वो खेल हुए कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर

Commonwealth Games 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से जुड़ी बड़ी खबर आई है. अपकमिंग इवेंट से कई बड़े खेलों को हटा दिया गया है, जिसमें भारत का हाथ मजबूत है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
कॉमनवेल्थ गेम्स 2026

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026

Advertisment

Commonwealth Games 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है. अपकमिंग इवेंट से कई गेम्स को बाहर कर दिया गया है. इसमें क्रिकेट, हॉकी जैसे कई खेलों को अब कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से बाहर कर दिया गया है. इसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय दल इस इवेंट में मेडल्स के सूखे से जूंझने वाला है, क्योंकि आप गौर करेंगे तो वह खेल अब बाहर हो गए हैं, जिनमें भारत अच्छा करता आ रहा है और मेडल की पूरी उम्मीद रहती है.

Commonwealth Games 2026 को लेकर बड़ा ऐलान

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का इंतजार बेसब्री से हो रहा है. पिछले सीजन इसमें क्रिकेट को शामिल किया गया था, जहां भारत ने मेडल जीता था. लेकिन, अब इसमें से क्रिकेट सहित कई खेलों को हटा दिया गया है.

कॉमनवेल्थ गेम्स स्कॉटलैंड के मुख्य कार्यकारी जॉन डोइग ओबीई ने कहा है कि ग्लासगो को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के मेजबान के रूप में चुनकर हम काफी खुश हैं. जब हमने एक साल से भी कम समय पहले इस सोच को एक साथ लाने की शुरुआत की थी, तो हमारा पूरा फोकस उन खेलों पर था जो अलग हो, जिसे फाइनेंशियली कम वक्त में अच्छी क्वालिटी के साथ खेला जा सके.

कई बड़े खेलों को किया गया बाहर

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की खेलों को बाहर करने की खबर ने सभी को चौंका दिया है. आपको बता दें, मेजबान शहर ग्लास्गो ने हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट और निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स से हटा दिया है तथा केवल 10 खेलों को इसमें जगह दी गई है. 

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने कहा, "खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिम्नास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 बास्केटबॉल को शामिल किया गया है."

साउथ अफ्रीका ने जीता था गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार क्रिकेट को जगह मिली थी. जहां, कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया था. सभी 16 टीमों को 4-4 के ग्रुप में रखा गया था. हर ग्रुप से एक-एक टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और एंटीगा-बरबुडा के साथ ग्रुप बी में थी, लेकिन वह इससे आगे नहीं बढ़ पाई. वहीं, विनर की बात करें, तो फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. अफ्रीकी टीम ने गोल्ड, ऑस्ट्रेलिया ने सिल्वर और न्यूजीलैंड ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: टीम इंडिया के लिए इससे अच्छा तो कुछ हो ही नहीं सकता, दूर हुई रोहित शर्मा की सबसे बड़ी टेंशन!

sports news in hindi cricket news in hindi Commonwealth Games 2026
Advertisment
Advertisment