Advertisment

Olympics History: ओलंपिक में पहली बार महिलाओं ने कब लिया था भाग? जानें कौन थी पहली भारतीय एथलिट

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में पहली बार कुल 22 महिलाओं ने भाग लिया था. हालांकि ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए इन महिलाओं को लंबा इंतजार करना पड़ा. चलिए जानते हैं कि ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली महिला एथलीट कौन थी?

author-image
Roshni Singh
New Update
Women Olympics History

ओलंपिक्स में कब हुई महिलाओं की एंट्री?( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics 2024: ओलंपिक्स की इतिहास की बात करें तो यह काफी पुराना रहा है. ओलंपिक की शुरुआत साल 1896 में हुई थी और उस वक्त सिर्फ 14 देशों ने ही इसमें हिस्सा लिया था. हालांकि सबके मन में एक सवाल यह भी होगा कि क्या पहले ही ओलंपिक में महिला एथलीट्स ने भी भाग लिया था. इसके जवाब है नहीं. ओलंपिक खेलों की शुरुआत के समय महिलाएं इसमें भाग नहीं लिया करती थीं. चलिए बताते हैं कि आखिर महिला एथलीटों ने पहली बार ओलंपिक्स में भाग कब लिया था?

Advertisment

दरअसल महिला एथलीट ने पहली बार 1900 में हुए ओलंपिक्स में भाग लिया था, जो पेरिस में आयोजित हुआ था. 1900 ओलंपिक्स में कुल 26 देशों के 997 एथलीटों ने भाग लिया, जिनमें 22 महिला एथलीट शामिल रहीं. इन महिलाओं ने कुल 5 खेलों में भाग लिया था और ये टेनिस, सेलिंग, इक्वेस्ट्रियन, क्रोक्वेट और गोल्फ थे.

ओलंपिक्स में सबसे पहला पदक जीतने वाली महिला

स्विट्जरलैंड की हेलन डी पोर्टालेस ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहली महिला एथलीट थीं, जिन्होंने सेलिंग की टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. वहीं ब्रिटेन की शार्लेट कूपर किसी सिंगल्स स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट बनी थीं. उन्होंने टेनिस स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था. 

यह भी पढ़ें: Eiffel Tower के इस खास धातु से बना है Paris Olympics का मेडल, जानें इसके पीछे का कारण

भारत की सबसे पहली ओलंपिक एथलीट

निलिमा घोष ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला थीं. उन्होंने महज 17 साल की उम्र में साल 1935 के ओलंपिक में भाग लिया था.  निलिमा घोष 100 मीटर स्प्रिंट और 80 मीटर बाधा दौड़ की हिस्सा बनीं थी. वो पहले ही राउंड में कम्पटीशन से बाहर हो गई थीं. कर्णम मल्लेश्वरी ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट रहीं, जिन्होंने 2000 सिडनी ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था. बता दें कि 2016 रियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों में 45 प्रतिशत महिलाएं शामिल थीं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Women Olympics History Paris Olympics News women athletes history at olympics first woman to participate in olympics sports news in hindi women at olympics Olympics 2024 Paris Olympics News in hindi
Advertisment