Advertisment

Euro Cup 2024: 16 साल के लड़के ने 12 साल बाद स्पेन को यूरो कप के फाइनल में पहुंचाया

France vs Spain Euro Cup 2024: स्पेन यूरो कप 2024 के फाइनल में पहुँच गई है. मगंलवार की देर रात स्पेन ने फ्रांस पर 2-1 की जीत के साथ 12 साल बाद यूरो कप के फाइनल में जगह बनाई.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Lamine Yamal  France vs Spain Euro Cup 2024

16 साल के लड़के ने 12 साल बाद स्पेन को यूरो कप के फाइनल में पहुँचाया ( Photo Credit : Social )

France vs Spain Euro Cup 2024: स्पेन यूरो कप 2024 के फाइनल में पहुँच गई है. मगंलवार की देर रात स्पेन ने फ्रांस पर 2-1 की जीत के साथ 12 साल बाद यूरो कप के फाइनल में जगह बनाई.  स्पेन की जीत के हीरो लेमाइन यामल और दानी ओल्मो रहे जिन्होंने फ्रांस के मजबूत रक्षा क्रम को तोड़ते हुए स्पेन को फाइनल में पहुँचाने में सफलता पाई. वहीं फ्रांस के अटैक को रोकने में स्पेन में कामयाब रहा. 12 साल पहले स्पेन को इटली को हराकर फाइनल में पहुँच थी. 

Advertisment

यामल और ओल्मो का कमाल

मैच की शुरुआत में स्पेन को कमजोर माना जा रहा था लेकिन फ्रांस के सामने स्पेन की शुरुआत शानदार रही और मैच के शुरुआती ओवरों में स्पेन ने गोल के कई अवसर बनाए. हालांकि गोल करने में कामयाबी नहीं मिली. मैच के 9 वें मिनट में फ्रांस के कप्तान एमबाप्पे के पास पर कोलो मुआनी ने गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. मैच के 21 वें मिनट में स्पेन के 16 साल के खिलाड़ी लेमाइन यामल ने पहला गोल दाग स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया. इसके ठीक 4 मिनट बाद यानी 25 वें मिनट में डेनी ओल्मो ने दूसरा गोल दागते हुए स्पेन को 2-1 से आगे कर दिया. दूसरे हाफ में कोई गोल नहीं हुआ और स्पेन ये मैच 2-1 से जीतने में कामयाब रही.  

यामल ने रचा इतिहास 

लेमाइन यामल यूरो कप में सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यामल ने सिर्फ 16 साल 362 दिन की उम्र में गोल दागा. पूर्व का रिकॉर्ड कोलंबिया के जोहान वोनलांथेन के नाम था. जोहान ने 18 साल 141 दिन की उम्र में फ्रांस के खिलाफ ही गोल दागा था. तीसरे नंबर पर रेनाटो सांचेज, चौथे नंबर पर ड्रैगन स्टोजोकोविक और पांचवें नंबर पर आर्डा गुलर हैं. लेमाइन यामल का नाम यूरो कप और विश्व कप को मिलाकर सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी के रुप में भी दर्ज हो गया है. दूसरे नंबर पर ब्राजील के पेले का नाम गैं जिन्होंने 17 साल 239 दिन की उम्र में विश्व कप में गोल दागा था. 

यह भी पढ़ें- गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम खेलेगी ये 5 ICC टूर्नामेंट्स

Source : Sports Desk

Euro Cup News 16 year old Lamine Yamal Lamine Yamal Sports News Hindi France vs Spain Euro Cup 2024 Euro Cup 2024 final Euro Cup Kylian Mbappe
Advertisment
Advertisment