Advertisment

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में मेडल नहीं जीतने वाले एथलीट्स को भी मिलता है पैसा? जानें क्या है नियम

Olympic Medalists: ओलंपिक में मेडल जीतना हर एथलीट का सपना है, जिसके लिए वह कई सालों तक रड़ी मेहनत करता है. आइए जानते हैं कि मेडल जीतने और हारने वाले एथलीट्स को कितना पैसा मिलता है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Olympics Prize Money

Olympics Prize Money ( Photo Credit : Social Media)

Olympic Medalists Prize Money: पेरिस ओलंपिक का आगाज होने में महज कुछ ही दिन बाकी रह गया है. खेलों के इस महाकुंभ से पहले सभी खिलाड़ी या एथलीट्स अपनी-अपनी तैयारियों को आखिरी रूप देने में लगे हुए हैं. बता दें कि पेरिस ओलंपिक की 26 जुलाई से शुरुआत होगी और ये 11 अगस्त तक चलेगा. किसी भी एथलीट्स के लिए ओलंपिक में मेडल जीतना एक सपना होता है. ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए एथलीट्स दिन-रात एक पसीना बहाते हैं. कई खिलाड़ी मेडल जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो कुछ रे हाथ निराश लगती है. तो क्या मेडल न जीत पाने वाले एथलीट्स को पैसा मिलता है? आइए जानते हैं. 

Advertisment

एथलीट्स मेडल जीतने के लिए कई सालों तक कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कई खिलाड़ी मेडल जीतने में कामयाब नहीं हो पाते हैं. आपको बता दें कि ओलंपिक में मेडल जीतने और न जीतने वाले खिलाड़ियों में से किसी को भी कोई प्राइज मनी नहीं मिलती है. भले ही खिलाड़ी ने मेडल जीता हो या नहीं, लेकिन उस खिलाड़ी या एथलीट को पैसे नहीं दिए जाते. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी खेलों के महाकुंभ में भाग लेने वाले एथलीट्स को किसी भी तरह का प्राइज मनी नहीं देती है.

हालांकि देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को उनकी सरकार इनाम के तौर पर पैसे देती है, लेकिन सरकार की तरफ से दिया जाने वाले प्राइज मनी की राशि कोई तय नहीं होती है और ये भी जरूरी नहीं की सरकार को पैसे देने ही है. सरकार के अलावा देश की ओलंपिक कमेटी कभी-कभी मेडल जीतने वाले एथलीट्स को इनाम के रूप में पैसे देती है. 

यह भी पढ़ें: Virat Kohli: 'एक वक्त था, जब...', पेरिस ओलंपिक से पहले विराट की मोटिवेशनल स्पीच, जानें एथलीट्स के लिए क्या-क्या कहा...

ओलंपिक में अब तक कुल 35 जीत चुका है भारत 

गौरतलब है कि ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अबतक कुल 35 मेडल्स जीत लिए हैं. इनमें से 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज हैं. 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सबसे ज्यादा 7 मेडल हासिल किए थे. जिसमें 1 गोल्ड मेडल था. टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Paris Olympics News Olympic athlete prize money Olympic medalist prize money Paris Olympics sports news in hindi Paris Olympics 2024 News Olympics 2024 Paris Olympics News in hindi
Advertisment
Advertisment