Advertisment

Gymnastics: जिमनास्टिक वाले बच्चे ओलंपिक की कटा सकते हैं टिकट, बस पेरेंट्स को रखना होगा इन 6 बातों का ध्यान

Gymnastics For Kids: यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा जिमनास्टिक में आगे बढ़े और बड़े मुकाम तक पहुंचे, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Gymnastics

Gymnastics For Kids: पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब... एक वक्त था, जब पेरेंट्स बच्चों को पढ़ाई करने के लिए कहते हैं और खेल-कूद से दूर रखते थे. मगर वक्त के साथ चीजें बदलीं और अब पेरेंट्स अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी आगे रखते हैं. आपने देखा होगा छोटे-छोटे बच्चे क्रिकेट, मार्शलआर्ट्स, बैडमिंटन जैसे कई गेम्स के लिए एकेडमी जाते हैं. मगर, यदि आप अपने बच्चों को जिमनास्टिक में आगे बढ़ते देखना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा...

Advertisment

सही उम्र क्या है?

जिमनास्टिक के लिए बच्चों को 3-5 साल की उम्र में ही एकेडमी में भर्ती करा देना चाहिए. इस उम्र में बच्चे का शरीर लचीला होता है, जिससे वे आसानी से विभिन्न गतिविधियों को सीख सकते हैं. शुरू में उन्हें बुनियादी कौशल सिखाने पर ध्यान दें, जैसे कि संतुलन, फ्लेक्सिबिलिटी, और ताकत बढ़ाने वाले व्यायाम.

क्वालीफाइड ट्रेनर चुनें

Advertisment

अपने बच्चों को एकेडमी में भेजने से पहले ये सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षण केंद्र या जिमनास्टिक क्लास में योग्य और अनुभवी ट्रेनर्स हों. यह भी जरूर चेक करें कि ट्रेनिंग सेंटर में अच्छे उपकरण के साथ-साथ सुरक्षा का भी ध्यान रखा जा रहा हो.

सेफ्टी और हेल्थ का रखें ध्यान 

जिमनास्टिक करते समय सेफ्टी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सभी सुरक्षा नियमों का पालन कर रहा है. अगर आपका बच्चा चोटिल होता है, तो उसे तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें और पूर्ण रूप से ठीक होने तक उसे आराम दें.

Advertisment

मोटिवेशन

बच्चों को जिमनास्टिक के लिए मोटिवेट करना जरूरी है. उन्हें सफलता के छोटे-छोटे माइलस्टोन हासिल करने पर मोटिवेट करें. उन्हें यह समझाएं कि जिमनास्टिक एक लंबा सफर है, जिसमें धैर्य और नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है.

रोजाना प्रैक्टिस और सही खानपान

Advertisment

जिमनास्टिक में रोजाना प्रैक्टिस बहुत जरूरी है. इस बात का ख्याल रखें कि आपका बच्चा नियमित रूप से प्रैक्टिस कर रहा है और सभी निर्देशों का पालन कर रहा है. इसके अलावा, स्वस्थ आहार भी जरूरी है. बच्चों के आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का सही संतुलन होना चाहिए ताकि उनकी शारीरिक जरूरतें पूरी हो सकें.

मेंटल प्रिपरेशन

जिमनास्टिक केवल शारीरिक नहीं, बल्कि मानसिक तैयारी की भी मांग करता है. बच्चों को मानसिक रूप से तैयार करना भी महत्वपूर्ण है. उन्हें धैर्य रखना सिखाएं और जब वे कठिनाइयों का सामना करें तो उन्हें समझाएं कि यह सफलता की ओर एक कदम है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: ओलंपिक की सबसे बोल्ड एथलीट, जिसने हर ओलंपियन के साथ बनाए संबंध! अपने रिस्क पर देखें HOT PHOTOS

Gymnastics best parenting tips other sports news in hindi Gymnastics For Kids
Advertisment
Advertisment