Advertisment

Sunil Chhetri Retirement : सुनील छेत्री ने फुटबॉल को कहा अलविदा, दमदार रहा 20 साल का करियर

Sunil Chhetri Retirement : फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर मुकाबले में भारत जीत दर्ज नहीं कर सकी है. वहीं इस मुकाबले के बाद भारत के कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Sunil Chhetri Retirement

Sunil Chhetri Retirement ( Photo Credit : Social Media)

Sunil Chhetri Retirement : फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर्स मुकाबले में भारत और कुवैत का मैच 0-0 के साथ ड्रॉ पर समाप्त हुआ है. कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में खेला गया यह मैच भारत के कप्तान सुनील छेत्री के करियर का यह आखिरी मुकाबला रहा. सुनील छेत्री ने अब फुटबॉल को अलविदा कर दिया. फाइनल-18 स्टेज में जगह बनाने के लिए किसी भी हाल में भारत के लिए यह मैच जीतना जरूरी था. भारत अब भी अगले स्टेज में पहुंच सकता है, लेकिन उसे अन्य मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा. मुकाबले के बाद अन्य खिलाड़ियों ने छेत्री को सम्मानित किया, लेकिन इस दौरान वे भावुक भी हो गए थे. भारत को पहले और दूसरे हाफ में भी गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन किसी भी मौके को भारत भुना नहीं पाया.

Advertisment

करियर में दागे 94 गोल

सुनील छेत्री ने अपने इंटरनेशनल फुटबॉल करियर में 151 मैच खेले और इस दौरान कुल 94 गोल दागे. सुनील भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा 4 हैट्रिक लगाने वाले खिलाड़ी भी रहे. इसके अलावा छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल में दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी रहे. इस लिस्ट में सिर्फ पुर्तगाल के स्टार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो (128), ईरान के अली डाई (108) और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी (106) से पीछे रहे.

भारतीय टीम के लिए था अहम मैच 

Advertisment

भारतीय फुटबॉल टीम के पास कुवैत को हराकर एशियाई क्वालिफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने अच्छा मौका था. अगर भारत यह मैच जीत जाता तो FIFA वर्ल्ड कप 2026 में सीधे प्रवेश का मौका मिलता, लेकिन टीम इंडिया अपने इरादे में नाकाम रही. अब भारतीय टीम 11 जून को दोहा में कतर का सामना करेगी. ये मैच भारतीय फुटबॉल टीम के लिए करो या मरो जैसा होगा. भारतीय टीम ये मैच जीतती है तो वह एएफसी एशियाई कप सऊदी अरब 2027 में भी अपनी जगह पक्की करेगी.

Source : Sports Desk

Sunil Chhetri India vs Kuwait sunil chhetri total goals india vs kuwait result india vs kuwait final score india vs kuwait live Sunil Chhetri Retirement Sunil Chhetri Retires Sunil Chhetri Football FIFA World Cup Qualifiers Sunil Chhetri Record
Advertisment
Advertisment