Advertisment

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में नहीं होता ऐसा, तो 6 नहीं 12 मेडल जीत लेता भारत!

Paris Olympics 2024: भारत को इस बार उम्मीद थी कि एथलीट्स टोक्यो ओलंपिक 2020 से अधिक यानि 7 से अधिक मेडल्स तो जीतेंगे. लेकिनऐसा नहीं हो सका... मगर कई ऐसे मैच रहे, जहां भारतीय खिलाड़ी एक कदम से चूक गए, वरना भारत को कुल 12 मेडल्स मिले होते...

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu bhaker sarbjot singh

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का सफर खत्म हो चुका है. भारत ने इस बार 6 मेडल्स के साथ इवेंट खत्म किया है. भारत को इस बार उम्मीद थी कि एथलीट्स टोक्यो ओलंपिक 2020 से अधिक यानि 7 से अधिक मेडल्स तो जीतेंगे. लेकिनऐसा नहीं हो सका... मगर कई ऐसे मैच रहे, जहां भारतीय खिलाड़ी एक कदम से चूक गए, वरना भारत को कुल 12 मेडल्स मिले होते...

Advertisment

एक कदम से मेडल जीतने से चूके

बात कुछ ऐसी है कि भारतीय एथलीट्स ने कई खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन मेडल जीतने से चूक गए. असल में, कई गेम ऐसे रहे, जिसमें भारतीय एथलीट चौथे नंबर पर रहे, जिसके चलते वह मेडल से सिर्फ एक कदम दूर रह गए और ऐसे मैचों की गिनती कुल 6 है, जहां हम मेडल जीतते-जीतते रह गए. 

शूटिंग में मनु भाकर ने 25 मीटर पिस्टल के इवेंट में और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू सहिक कुल 6 खेलों में भारतीय खिलाड़ी नंबर-4 पर फिनिश किया. बताते चलें, भारतीय जेवलिन स्टार नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की काफी अधिक उम्मीद थी, लेकिन फाइनल में वह 6 अटैम्प में से सिर्फ 1 थ्रो कर पाए बाकी 5 फाउल हुए. नतीजन, उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा.

विनेश फोगाट के मेडल पर विवाद

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. लेकिन, फिर फाइनल मैच से पहले उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके चलते उन्हें ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया. नियमों के अनुसार, प्लेयर के डिसक्वालीफाई होने पर उसे कोई मेडल नहीं मिलता है. 

हालांकि, विनेश ने अपील की है कि उन्हें सिल्वर मेडल तो दिया जाए, जिसे उन्होंने सेमीफाइनल मैच जीतकर पक्का किया था. अभी उस मामले की कोर्ट में सुनवाई हो रही है. हर भारतीय प्रशंसक चाहेगा कि विनेश को उनका सिल्वर मेडल मिल जाए और भारत के मेडलों की गिनती 7 हो जाए.

ये भी पढ़ें: मनु भाकर और सरबजोत ने सरकारी नौकरी के ऑफर को ठुकराया, वजह छू लेगी आपका दिल

Paris Olympics 2024 today sports news in hindi other sports news in hindi Latest Sports news in hindi Paris Olympic
Advertisment
Advertisment