India vs Pakistan: ओलंपिक में भारत के पास हैं 41 मेडल्स, जानिए पाकिस्तान के पास टोटल कितने मेडल हैं?

India vs Pakistan: अरशद नदीम ने जब से गोल्ड मेडल जीता था, तभी से सोशल मीडिया पर मेडल्स की चर्चा है. तो आइए आपको बताते हैं कि आज तक भारत और पाकिस्तान ने ओलंपिक में कुल कितने मेडल्स जीते हैं. 

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
ind vs pak medals

ind vs pak medals

India vs Pakistan Medals In Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स मेडल्स जीतने की पूरजोर कोशिश कर रहे हैं. अब तक भारत ने कुल 6 मेडल्स जीते हैं, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर शामिल है. जैवलिन थ्रो में हर भारतीय को नीरज चोपड़ा से गोल्ड की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर मेडल्स की चर्चा है. तो आइए आपको बताते हैं कि आज तक भारत और पाकिस्तान ने ओलंपिक में कुल कितने मेडल्स जीते हैं. 

Advertisment

भारत ने कुल कितने ओलंपिक मेडल्स जीते हैं?

ओलंपिक में भारत का इतिहास अच्छा रहा है. भारत ने 1900 में ओलंपिक में मेडल्स का खाता खोला, जब नॉर्मन प्रिचर्ड का दोहरा रजत पदक जीता. इसके बाद से लेकिन, ये मेडल आजादी के पहले आया था. वहीं, अगर बात करें, आजादी के बाद भारत के पहले पदक की तो 1948 के लंदन ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने लगातार अपना चौथा और एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता.

अब अगर कुल मेडल्स की बात करें, तो भारत ने अब तक ओलंपिक इतिहास में 41 मेडल्स जीते हैं, जिसमें 10 गोल्ड, 10 सिल्वर और 21 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. 

पाकिस्तान के पास कितने ओलंपिक मेडल्स हैं?

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जब से जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है, तभी से वह सुर्खियों में बने हुए हैं. ऐसा हो भी क्यों ना भला, आखिर पाकिस्तान ने 40 साल बाद ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है. पाकिस्तान ने 1956 में ओलंपिक में मेडल्स का खाता खोला था. इसके बाद 1976 तक लगातार कोई ना कोई मेडल उनकी झोली में आता रहा. लेकिन, 1992 ओलंपिक के बाद से पाकिस्तान के एथलीट ओलंपिक में कुछ खास नहीं कर सके और मेडल्स का सूखा 32 साल तक चला, जिसे अब अरशद नदीन ने खत्म किया है. 

आपको बता दें, ओलंपिक इतिहास में पाकिस्तान आज तक कुल 11 मेडल जीत सका है. भारत से तुलना करें, तो हमारे पास पाकिस्तान से 4 गुना अधिक मेडल्स हैं.

ये भी पढ़ें: Aman Sehrawat: बचपन में अकेला छोड़ गए मां-बाप फिर..., अमन सहरावत की स्ट्रगल जानकर आ जाएंगे आपकी आंखों में आंसू

Paris Olympics 2024 today sports news in hindi other sports news in hindi Paris Olympics Latest Sports news in hindi पेरिस ओलंपिक 2024 India vs Pakistan
Advertisment
Advertisment