Advertisment

Indian History In Olympic: किसने जीता पहला मेडल, कब आया पहला गोल्ड, भारत के ओलंपिक इतिहास के बारे में जानें सब कुछ...

Indian History In Olympic: पेरिस ओलंपिक 2024 के शुरू होने से पहले आइए जान लेते हैं कि ओलंपिक में भारत का इतिहास कैसा रहा है?

author-image
Sonam Gupta
New Update
Indian History In Olympic

Indian History In Olympic( Photo Credit : Social Media)

Indian History In Olympic: 26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत होने वाली है. ये ओलंपिक खेलों का 33वां एडिशन है. इसमें 206 देशों के 10,672 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं. भारत से भी 120 सदस्यों का दल पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने को तैयार हैं. लेकिन, अब इस कार्यक्रम के शुरू होने से पहले आइए आपको ओलंपिक में भारत के इतिहास के बारे में बताते हैं. भारत ने पहली बार ओलंपिक में कब हिस्सा लिया, कब पहला मेडल जीता और भी बहुत कुछ...

Advertisment

भारत ने पहली बार ओलंपिक में कब हिस्सा लिया?

1896 में ओलंपिक की शुरुआत हुई थी, जिसका आयोजन यूनान की राजधानी एथेंस में खेला गया. लेकिन, भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक में हिस्सा लिया था. 

ओलंपिक में भारत ने पहला मेडल कब और किसने जीता?

भारत ने अपना पहला ओलंपिक पदक 1900 में पेरिस ओलंपिक में जीता था. उस समय नॉर्मन प्रिचर्ड ने दो रजत पदक जीते थे. एक 200 मीटर की हर्डल रेस में और दूसरा 200 मीटर में. लेकिन आधिकारिक तौर पर एम्स्टर्डम ओलंपिक 1928 में भारत अपना पहला पदक और खास तौर पर गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहा.

भारत ने आज तक कितने गोल्ड मेडल जीते हैं? 

भारत ने ओलंपिक में आज तक कुल 35 मेडल्स जीते हैं. इसमें 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 बॉन्ज मेडल शामिल हैं. 

अब तक भारत ने कितने व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीते हैं?

भारत के लिए पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने निशानेबाजी में 2008 बीजिंग ओलंपिक में जीता था. 112 सालों के इंतजार के बाद भारत ने ये उपलब्धि हासिल की. फिर टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीत भारत के लिए ओलंपिक में दूसरा व्यक्तिगत मेडल जीता.

भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली महिला कौन है?

Advertisment

ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला कर्णम मल्लेश्वरी हैं. उन्होंने साल 2000 में सिडनी में हुए ओलंपिक खेलों में उन्होंने 69 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

भारत ने पहले ओलंपिक में किन खेलों में हिस्सा लिया था?

भारत ने साल 1900 में पहली बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था. भारत की ओर से ब्रिटेन के नॉर्मन पिटकार्ड ने हिस्सा लिया. वह भारत के पहले प्रतिभागी थे. एथलेटिक्स के 200 मीटर और 200 मीटर हर्डल में हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा से पहले भारत के लिए गोल्ड जीत चुका है ये एथलीट, आज नाम भी नहीं किसी को याद!

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 India At The Olympics Paris 2024 Indian History In Olympic Paris Olympics cricket news in hindi sports news in hindi Paris Olympic First Medal in Olympic First Participation of India History at the Olympic India History at the Olympic
Advertisment
Advertisment