Advertisment

Paris Olympics 2024: 41 साल बाद टोक्यो में जीता था पदक, पेरिस ओलंपिक में इस टीम से गोल्ड की उम्मीद

Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. ओलंपिक में हॉकी टीम से एक बार फिर गोल्ड की उम्मीद की जा रही है. भारतीय टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह के हाथ में है. 

author-image
Publive Team
New Update
Indian Hockey Team Paris Olympics 2024

पेरिस ओलंपिक में इस टीम से गोल्ड की उम्मीद ( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट है.  बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को रातों रात अंतराष्ट्रीय पहचान मिलती है. पिछले कई ओलंपिक से भारतीय टीम के प्रदर्शन में लगातार सुधार देखा गया है. पेरिस ओलंपिक में भी उम्मीद की जा रही है कि टीम इंडिया अपना अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी. ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का एक समय दबदबा हुआ करता था. टीम ने कई बार गोल्ड मेडल जीता था लेकिन 1980 के बाद टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आई थी जिसमें अब सुधार दिख रहा है और आगामी ओलंपिक में टीम से एक बार  फिर गोल्ड की उम्मीद की जा रही है. भारतीय टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह के हाथ में है. 

Advertisment

41 साल बाद खत्म किया पदक का सूखा

एक समय विश्व हॉकी में अपना दबदबा रखने वाली भारतीय टीम के प्रदर्शन में 1980 के बाद लगातार गिरावट आई. कभी ओलंपिक में गोल्ड जीतने और प्रबल दावेदार के रुप में देखी जाने वाली भारतीय टीम को 1980 के बाद ओलंपिक मेडल जीतने में 41 साल का लंबा समय लग गया. टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारतीय टीम ने जर्मनी को हराकर ब्रांज मेडल जीता था और पदक का 4 दशक लंबा इंतजार खत्म किया था. हॉकी टीम पिछले 5-6 साल से लगातार अच्छा खेल रही है और इस बार ओलंपिक में उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद है.  बता दें कि भारतीय टीम ने ध्यानचंद की कप्तानी में 1928, 1932, 1936 में स्वर्ण जीता था. इसके बादग 1952, 1956, 1964 और 1980 में स्वर्ण जीता था. 1900 से लेकर 2021 तक भारत ने हॉकी में 12 ओलंपिक पदक जीते हैं जिसमें 8 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

Advertisment

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

इन खिलाड़ियों पर दारोमदार 

पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. जिन खिलाड़ियों पर इस खेल में एक बार फिर से भारत को  स्वर्ण दिलाने की जिम्मेदारी है वे पीआर श्रीजेश (गोलकीपर),  जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय (डिफेंडर), राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद (मिडफील्डर), अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह (फॉरवर्ड) पर हैं.  भारतीय टीम 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें-  IND vs SL: श्रीलंका दौरे के लिए आज BCCI कर सकती है टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Harmanpreet Singh Paris Olympics News Indian Hockey Team News Paris Olympics Indian Hockey Team पेरिस ओलंपिक भारतीय हॉकी टीम
Advertisment
Advertisment