Advertisment

बुरे दौर में भारत-पाक संबंध, पाकिस्‍तान में होने वाले डेविस कप मैचों पर संकट के बादल

जम्‍मू- कश्‍मीर में धारा 370 के हटाने के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच संबंध तल्‍ख हो गए हैं. राजनीति स्‍तर पर तो ताल्‍लुकात गड़बड़ हैं ही, अब खेल पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. डेविस कप के तहत पाकिस्‍तान में होने वाले मैच खटाई में पड़ गए हैं.

author-image
Pankaj Mishra
New Update
बुरे दौर में भारत-पाक संबंध, पाकिस्‍तान में होने वाले डेविस कप मैचों पर संकट के बादल

जम्‍मू- कश्‍मीर में धारा 370 के हटाने के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच संबंध तल्‍ख हो गए हैं. राजनीति स्‍तर पर तो ताल्‍लुकात गड़बड़ हैं ही, अब खेल पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. डेविस कप के तहत पाकिस्‍तान में होने वाले मैच खटाई में पड़ गए हैं. ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) से डेविस कप के मैच कहीं और कराने पर विचार करने का आग्रह किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः 39 करोड़ तक पहुंची पीवी सिंधु की कमाई, फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई

भारतीय टेनिस टीम 1964 के बाद से पाकिस्‍तान के दौरे पर नहीं गई है, इतने लंबे अर्से बाद इस बार डेविस कप के मैच में पाकिस्‍तान में भारत होने वाले हैं. एशिया-ओसनिया ग्रुप आई के मुकाबले 14 और 15 सितंबर को इस्‍लामाबाद के ग्रास कोर्ट पर होंगे. अभी तक सब कुछ ठीकठाक चल रहा था, लेकिन दो दिन पहले ही जम्‍मू-कश्‍मीर में धारा 370 खत्‍म कर दी गई. इसके बाद से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है. उसे समझ नहीं आ रहा है कि क्‍या किया जाए. बुधवार को ही पाकिस्‍तान ने अपने उच्‍चायुक्‍त को वापस बुला लिया और भारत के उच्‍चायुक्‍त को वापस भेजने का फरमान जारी दिया. ऐसे माहौल में पाकिस्‍तान में डेविस कप के मैच हों, इसकी उम्‍मीद कम ही नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज से मैच से पहले पत्‍नी अनुष्‍का संग मस्‍ती करते दिखे कप्‍तान विराट कोहली

Advertisment

साथ ही ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) का भी कहना है कि आज की तारीख में जो माहौल बना है, उससे लगता नहीं कि पाकिस्‍तान जाना ठीक होगा. हालात कभी भी खराब हो सकते हैं. जो मैच पाकिस्‍तान में होने हैं, वे किसी और स्‍थान पर करा दिए जाएं तो ठीक रहेगा. भारतीय खिलाड़ी भी ऐसे माहौल में पाकिस्‍तान जाने में अपने आप को सहज महसूस नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें ः भारत-वेस्‍टइंडीज पहला One Day INternational आज, जानिए मैच की पूरी जानकारी

खेल वेबसाइड माईखेल डॉट काम के मुताबिक AITA के जनरल सेक्रेटी हिरनमय चटर्जी ने इस बारे में स्‍पोर्ट्स स्‍टार को बताया कि हालात ठीक नहीं हैं और हमें अगले कुछ दिनों तक माहौल को देखना होगा, आगे जो भी डवलपमेंट होता है, उसके बाद ही इस मामले में अंतिम निर्णय लिया जाएगा. अगर हमें लगता है कि हालात फिलहाल ठीक होने वाले नहीं हैं तो इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन को पत्र लिखकर पाकिस्‍तान के बजाय दूसरी जगह मैच कराने के लिए कहा जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राजनीति संबंधों के बाद अब खेलों पर भी दिखने लगा है असर
  • सितंबर में इस्‍लामाबाद में होने हैं दोनों देशों के बीच मैच
  • साल 1964 के बाद पहली बार भारतीय टीम को जाना है पाकिस्‍तान

Source : न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो

India Pakistan Tension Pakistan Article 370 INDIA Devis Cup
Advertisment
Advertisment