Joe Root: टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड? जो रूट हैं सिर्फ इतने रन दूर

Joe Root: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का 34वां शतक ठोक दिया है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
Sachin-Tendulkar-Joe-Root photo

joe root want 3544 runs to break Sachin Tendulkar most test runs record

Joe Root: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का 34वां शतक ठोक दिया है. इसी के साथ रूट इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट सेंचुरी बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. ये खिलाड़ी पिछले कुछ सालों में जिस तूफानी अंदाज में रन बना रहा है, यदि ऐसा ही चलता रहा तो वह अगले कुछ सालों में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को चूर-चूर कर सकते हैं. 

Advertisment

खतरनाक फॉर्म में हैं जो रूट

श्रीलंका के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं थी, लेकिन जो रूट ने अकेले ही पूरी पारी को बना दिया. रूट ने 121 गेंदों पर 103 रनों की शतकीय पारी खेली. ये रूट का 24वां टेस्ट शतक रहा. उनकी इस विस्फोटक पारी ने क्रिकेट फैंस को रोमांचित कर दिया है. रूट के आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि वह आने वाले समय में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स धराशाही कर सकते हैं. 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले जो रूट अब सचिन तेंदुलकर के महारिकॉर्ड की ओर बढ़ चले हैं. सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 51 शतक लगाए हैं और यदि रूट को मास्टर-ब्लास्टर का रिकॉर्ड तोड़ना है, तो उन्हें 17 शतक और लगाने होंगे. 

गौर करने वाली बात ये है कि डेब्यू के बाद से 2021 तक रूट 117 पारियों में सिर्फ 17 शतक जड़ पाए थे, लेकिन 2021 से 2024 के बीच 4 साल से भी कम समय में उन्होंने सिर्फ 88 पारी खेलते हुए 17 शतक जड़ दिए हैं.

टूटेगा सचिन के रनों का रिकॉर्ड

अक्सर जब सचिन तेंदुलकर के रनों या शतकों के रिकॉर्ड्स को तोड़ने की बात आती है, तो सभी के ध्यान में विराट कोहली का नाम आता है. लेकिन, इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट के सामने भी मास्टर-ब्लास्टर का महारिकॉर्ड है. 

दरअसल, रूट ने अब तक 145 टेस्ट मैच की 265 पारियों में 50.93 के औसत से 12377 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से कुल 34 सेंचुरी बनाई है. अब सचिन की बात करें, तो उन्होंने 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15921 रन बनाए हैं. रूट को सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 3544 रनों की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: जो रुट का लगातार दूसरा शतक, इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में मुंबई इंडियंस नहीं, इस टीम से खेलते दिखेंगे ईशान किशन!

latest cricket news in hindi joe-root cricket news in hindi sports news in hindi
Advertisment
Advertisment