Advertisment

भारत के लिए इस खिलाड़ी ने खेले हैं सबसे ज्यादा ओलंपिक, 1996 में जीता था मेडल

Paris Olympic 2024: भारत के लिए इस दिग्गज खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा ओलंपिक में हिस्सा लिया है. ये खिलाड़ी देश को मेडल भी दिला चुका है.

author-image
Publive Team
New Update
Leander paes has played 7 Olympics for India more than anyone else  won medal in 1996

भारत के लिए इस खिलाड़ी ने खेले हैं सबसे ज्यादा ओलंपिक( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympic 2024: किसी भी एथलिट के लिए ओलंपिक में देश का प्रतिनिधत्व करना एक सपने की तरह होता है. कुछ ही ऐसे एथलिट होते हैं जो ओलंपिक में अपने देश की तरफ से खेलने का मौका पाते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं जिन्हें कई बार ओलंपिक में खेलने का मौका मिलता है. भारत से पेरिस ओलंपिक में 117 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो कई बार ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा ओलंपिक किस खिलाड़ी ने खेले हैं. 

Advertisment

इस खिलाड़ी ने खेले हैं सबसे ज्यादा ओलंपिक 

भारत ने 1900 में पहली बार ओलंपिक में भाग लिया था.इसके बाद से टीम इंडिया लगातार ओलंपिक में हिस्सा लेती रही है. 1900 से 2024 तक की ओलंपिक यात्रा में भारत की तरफ से कई एथलिट ने कई बार ओलंपिक में हिस्सा लिया है लेकिन सबसे ज्यादा ओलंपिक खेलने का रिकॉर्ड दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के नाम है. पेस भारत की तरफ से सर्वाधिक 7 ओलंपिक खेले हैं. पेस ने 1992 से 2016 तक लगातार 7 ओलंपिक खेले हैं. बता दें कि पेस का नाम भारत के महान टेनिस खिलाड़ियों के रुप में होता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

Advertisment

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE1

28 साल पहले जीता था मेडल 

लिएंडर पेस ने अटलांटा में 1996 में खेले अपने दूसरे ओलंपिक में मात्र 23 साल के उम्र में मेडल जीता था. उन्होंने ब्रांज मेडल जीता था. पेस ओलंपिक में टेनिस में भारत के लिए मेडल जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. 1996 के बाद किसी भी खिलाड़ी ने ओलंपिक में टेनिस में मेडल नहीं जीता है.  पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से रोहन बोपन्ना, सुमीत नागल, श्रीराम बालाजी भाग ले रहे हैं. सुमीत नागल एकल में भाग ले रहे हैं जबकि रोहन बोपन्ना और श्रीराम बालाजी डबल्स में भाग ले रहे हैं. देखना होगा कि ये तीनों खिलाड़ी 28 साल बाद भारत को टेनिस में मेडल दिला पाते हैं या नहीं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- ICC Champions Trophy 2025: आईसीसी की सालाना बैठक में पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका

Source : Sports Desk

Leander Paes news Paris Olympic 2024 sports news in hindi leander paes Leander Paes won medal in 1996
Advertisment
Advertisment