Advertisment

Manu Bhaker: मनु भाकर ने जिस पिस्टल से ओलंपिक में जीता मेडल, उसकी कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक 2024 में 22 साल की भारत की बेटी मनु भाकर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने इस टूर्नामेंट में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया.

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu

Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक 2024 में 22 साल की भारत की बेटी मनु भाकर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने इस टूर्नामेंट में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. इसके बाद से ही चारों तरफ मनु की ही चर्चा हो रही है. उन्हें सोशल मीडिया पर पिस्टल क्वीन कहा जा रहा है. इस बीच लोगों के मन में ये सवाल भी आ रहा है कि आखिर मनु ने जिस पिस्टल से ब्रॉन्ज मेडल पर निराशा साधा, उसकी कीमत कितनी होगी? तो आइए आपको उस पिस्टल की प्राइज के बारे में बताते हैं...

Advertisment

कितनी महंगी है मनु भाकर की पिस्टल?

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में शूटिंग में जिस बंदूक का इस्तेमाल करके भारत के लिए मेडल जीता. वह मोरिनी कंपनी की गन है. मोरिनी कंपनी के CM 162EI मॉडल की कीमत मार्केट में 166,900 रुपये है. यह .177 एयर गन होती है, जिसकी कीमत कंपनी के हिसाब से कम-ज्यादा हो सकती है.

इस पिस्टल को खरीदने के लिए एथलीटों को काफी सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है. नियमानुसार, एक शूटर के पास 12 बंदूक अपने पास रखने की अनुमति होती है. जबकि कई को सिर्फ 8-10 बंदूक ही अपने पास रखने की इजाजत होती है. वहीं, गोलियों की बात करें, तो पिस्टल रखने वाले एथलीट 5 ही गोलियां अपने पास रख सकता है. 

ओलंपिक में इस्तेमाल होने वाली बंधूक शूटर्स को कौन देता है? अगर आपके भी मन में ये सवाल है, तो जान लीजिए अमूमन ओलंपिक जाने वाले एथलीटों को उनके देश की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति या फिर राष्ट्रीय महासंघ बंदूक उपलब्ध कराता है. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि एथलीट अपनी बंदूक से खेलना पसंद करते हैं, जबकि कई बार स्पॉन्सर्स अपनी बंदूक भेजते हैं.

मनु ने रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. मनु निशानेबाजी में भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली महिला निशानेबाज हैं. मनु का यह पदक, 12 साल बाद भारत का ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक है. आपको बता दें, टोक्यो ओलंपिक में मनु भाकर की पिस्टल खराब हो गई थी. क्वालिफिकेशन राउंड में मनु की पिस्टल में कुछ दिक्कत आई थी, जिसकी वजह से वह मेडल नहीं जीत पाई थीं.

ये भी पढ़ें : Manu Bhaker: निशानेबाजी ही नहीं इस खेल में भी मेडल जीत चुकी हैं मनु भाकर, कम ही लोग को है पता

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker Paris Olympics पेरिस ओलंपिक
Advertisment
Advertisment