Advertisment

Paris Olympics 2024: शाब्बास! पेरिस ओलंपिक में भारत की बेटी ने दिलाया पहला मेडल, मनु भाकर ने जीता ब्रॉन्ज

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अपना पहला मेडल जीत लिया है. ये मेडल जिताने वाली हैं स्टार भारतीय शूटर मनु भाकर. 22 साल की हरियाणा की छोरी ने कमाल कर दिया...

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu bhaker

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अपना पहला मेडल जीत लिया है. ये मेडल जिताने वाली हैं स्टार भारतीय शूटर मनु भाकर. 22 साल की मनु ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया और ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुईं. इसी के साथ उन्होंने भारत की झोली में पहला मेडल लाकर डाल दिया है. मनु भारत के हरियाणा राज्य से आती हैं, जहां से अक्सर आपने पलवानों को आगे आते देखा होगा, मगर हरियाणा की इस छोरी ने आज पेरिस ओलंपिक में तिरंगा लहराकर हर भारतवासी का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है. 

Advertisment

मनु भाकर ने 12 साल बाद निशानेबाजी में जीता मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए मनु भाकर ने भारत के लिए पहला मेडल जीता. उन्होंने ब्रॉन्ज के रूप में भारत को पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल दिलाया. मनु पहले भी कई इवेंट्स में भारत के लिए ढ़ेरों मेडल्स जीत चुकी हैं, लेकिन यकीनन ये उनके लिए सबसे खास और बड़ी उपलब्धि है. 

आपको बता दें, टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी मनु भाकर से सभी को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन अचानक पिस्टल में हुई खराबी के कारण उनका अभियान आगे नहीं बढ़ पाया था, जिसके बाद वह काफी इमोशनल भी हो गई थीं. मगर, भाकर पूरी तैयारी के साथ पेरिस ओलंपिक में वापस आईं और उन्होंने मेडल जीता. 

12 साल बाद निशानेबाजी में आया मेडल

वह यहां के राष्ट्रीय निशानेबाजी केंद्र में लगभग एक घंटे 15 मिनट तक चले सत्र में एकाग्रता और धैर्य बनाये रखने में सफल रही.आपको बता दें, भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक के बाद निशानेबाजी में कोई पदक नहीं जीता था और अब भाकर ने मेडल सूखे को खत्म किया है.  

कौन हैं मनु भाकर?

मनु भाकर ने पिस्टल शूटिंग में अपने कौशल से इंटरनेशनल एरिया में अपना नाम बनाया है. हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हुआ था और वह निशानेबाजी में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे होनहार युवा एथलीटों में से एक हैं. उन्होंने काफी कम उम्र से ही खेल में रुचि दिखानी शुरू कर दी थी. आज मनु का नाम दुनियाभर में निशानेबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन उन्होंने शूटिंग को प्राथमिक रूप से चुनने से पहले मनु ने स्केटिंग, मार्शल आर्ट्स, कराटे, कबड्डी और बॉक्सिंग जैसे गेम्स में भी किस्मत आजमाई थी.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में पीवी सिंधु का शानदार आगाज, पहले मैच में बनाया दबदबा

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker Paris Olympics
Advertisment
Advertisment