Advertisment

Navdeep Singh Gold: पैरालंपिक में नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल गोल्ड में कैसे बदल गया? वजह जान हो जाएंगे हैरान

Navdeep Singh Gold In Paris Paralympics 2024: इस वक्त हर तरफ नवदीप सिंह की चर्चा है, जिनका सिल्वर मेडल किस्मत से गोल्ड में बदल गया है. आइए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं

author-image
Sonam Gupta
New Update
navdeep-singh-paris-paralympics

navdeep-singh-paris-paralympics

Navdeep Singh Gold In Paris Paralympics 2024: किस्मत... ये एक ऐसी चीज है, जिसपर आपका बस नहीं चलता, लेकिन अगर ये आपका साथ दे दो नामुमकिन आसानी से मुमकिन हो जाता है. अब पेरिस पैरालंपिक से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप भी यही कहेंगे क्या किस्मत है... हम बात कर रहे हैं पैरा जैवलिन प्लेयर नवदीप सिंह की, जिन्होंने पैरालंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया, लेकिन किस्मत ने उनके मेडल को सिल्वर से गोल्ड में बदल दिया. अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है... आइए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं...

Advertisment

सिल्वर से गोल्ड में बदला नवदीप सिंह का मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 के फाइनल में जैवलिन थ्रो में भारत के नवदीप सिंह और ईरान के सादेग बेत के बीच गजब की टक्कर देखने को मिली. अपने दूसरे थ्रो में 46.39 मीटर भाला फेंक नवदीप आगे निकले, लेकिन सादेग ने 46.84 मीटर भाला फेंक पहला स्थान अपने नाम किया. फिर नवदीप ने वापसी की और 47.32 मीटर के साथ नंबर-1 पर पहुंच गए. मैच के पांचवें राउंड में ईरानी खिलाड़ी ने 47.64 मीटर के साथ मैच जीत लिया.

इस तरह सादेग बेत सयाह ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था. लेकिन थोड़ी ही देर बाद पैरालंपिक कमेटी ने अपने फैसले बदल दिए और ईरान के सादेग बेत सयाह को अयोग्य घोषित कर दिया गया और कोड ऑफ कंडक्ट का दोषी पाते हुए तुरंत ही डिस्क्वालीफाई कर दिया. नतीजन, नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल गया.

बड़ी वजह आई सामने

नवदीप सिंह का सफर गोल्ड मेडल के साथ खत्म हुआ और ये भारत का 7वां गोल्ड रहा. दरअसल, ईरानी खिलाड़ी ने जीत के बाद आपत्तिजनक झंडा दिखाया था, जिसके बाद उन्हें तुरंत डिस्क्वालीफाई कर दिया गया. पैरालंपिक ने माना कि सादेग ओलंपिक मंच से कोई राजनीतिक संदेश देना चाहते थे. इसी के चलते उन्हें अयोग्य करार दिया और टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. 

भारत जीत चुका है 29 मेडल्स

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत ने अब तक 7 गोल्ड, 9  सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं, यानि भारत के खाते में 29 मेडल्स आ चुके हैं. लेकिन अगर आप मेडल्स टैली पर गौर करें, तो चाइना 216 मेडल्स के साथ नंबर-1 पर है, दूसरे नंबर पर 120 मेडल्स के साथ ग्रेट ब्रिटेन है और युनाइटेड स्टेट्स 102 मेडल्स के साथ तीसरे स्थान पर है. 29 मेडल्स जीतकर भारत मेडल टैली में 16वें स्थान पर है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड के खतरनाक ऑलराउंडर मोईन अली ने किया संन्यास का ऐलान, खुद बताई इसकी वजह

Navdeep Singh Gold Paris Paralympic 2024 sports news in hindi
Advertisment
Advertisment