Advertisment

Neeraj Chopra: कीमत से वजन तक...नीरज चोपड़ा के भाले के बारे में यहां जानें सब कुछ

Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक 2024 में हर भारतीय नीरज चोपड़ा को एक्शन में देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. नीरज 6 अगस्त से एक्शन में आएंगे.

author-image
Sonam Gupta
New Update
neeraj-chopra j

Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक 2024 में हर भारतीय नीरज चोपड़ा को एक्शन में देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. नीरज 6 अगस्त से एक्शन में आएंगे. ऐसे में आइए उनके मुकाबले शुरू होने से पहले आपको गोल्डन बॉय नीरज के जैवलिन यानि भाले से जुड़ी अहम बातें बताते हैं, जैसे उसका वजन कितना है, उसकी प्राइज कितनी है और भी बहुत कुछ...

Advertisment

नीरज के भाले का वजन कितना है?

जेवलिन थ्रो का खेल काफी सालों से ओलंपिक में खेला जा रहा है. हालांकि, पहले तो इसे कई खेलों के एक सेट में रखा गया था, लेकिन फिर बार में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे अलग से एक खेल बनाया गया. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

इसके बाद से भारत में भी जैवलिन थ्रो का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. बच्चे इस खेल में रुचि ले रहे हैं. अब यदि हम नीरज चोपड़ा के भाले के वजन के बारे में बात करें, तो इसका वजन और लंबाई अलग-अलग हो सकती है. पुरुषों के भाले का वजन 800 ग्राम और लंबाई 2.6 मीटर से 2.7 मीटर तक रहती है. जबकि महिलाओं के भाले का वजन 600 ग्राम और लेंथ 2.2 से 2.3 मीटर तक रहती है. 

कीमत कितनी है?

टोक्यो ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में भारत को गोल्ड जिताया था. ऑनलाइन स्टोर पर भाले की कीमत 930 रुपए से 80,000 रुपए तक है. पैसे के हिसाब से भाले की क्वालिटी में फर्क होता है. भारतीय स्टार ने जिस भाले से भारत को गोल्ड जिताया था, उस भाले को करोड़ों की बोली लगाकर खरीदा गया था. असल में, यह 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ई-नीलामी में शामिल स्मृति चिन्हों में से एक था. 2022 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नीरज चोपड़ा के भाले को 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा.

6 अगस्त से एक्शन में दिखेंगे नीरज चोपड़ा

हर भारतीय पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की उम्मीद कर रहा है. उन्होंने जिस तरह टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को गोल्ड जिताया, उम्मीद है कि वह एक बार फिर भारत को गोल्ड जिताएंगे. पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ग्रुप ए का हिस्सा हैं. ग्रुप ए का क्वालीफिकेशन राउंड 6 अगस्त दोपहर 1:50 बजे शुरू होने वाला है. यदि नीरज क्वालीफिकेशन राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाते हैं तो उनका फाइनल मुकाबला 08 अगस्त को होगा.

Paris Olympics 2024 Neeraj Chopra Paris Olympics नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक पेरिस ओलंपिक 2024
Advertisment
Advertisment