Advertisment

Nikhat Zareen Birthday : निकहत जरीन ने 13 साल की उम्र में बॉक्सिंग में रखा कदम, मैरीकॉम से भी भिड़ीं

Nikhat Zareen Birthday Special: निखत जरीन भारत की सफल एथलीट्स में से एक हैं. उन्होंने कई मौकों पर देश का नाम रौशन किया है. वह अपने हक के लिए मैरीकॉम से भी भिंड़ चुकी हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
निकहत जरीन ने 13 साल की उम्र में बॉक्सिंग में रखा कदम

निकहत जरीन ने 13 साल की उम्र में बॉक्सिंग में रखा कदम( Photo Credit : Social Media)

Nikhat Zareen Birthday Special : आजकल के समय में हमारा समाज लड़का और लड़की दोनों में कोई फर्क नहीं करता है. वहीं जब-जब लड़कियों को मौका मिला है उन्होंने खुद को साबित करके दिखाया हैं. पिछले कुछ सालों में हमारे देश की लड़कियों ने बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं और देश का नाम रौशन किया है. वहीं भारत की सफल एथलीट्स में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जिनका करियर स्ट्रगल से भरा रहा है, मगर आज वह दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजा रहे हैं. ऐसा ही एक नाम है, निखत जरीन का...जिन्होंने बॉक्सिंग की दुनिया में ऊंचा आयाम हासिल किया. उन्होंने World Boxing Championship में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था. 52 किग्रा. कैटेगरी में निकहत ने थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस (Jitpong Jutamas) को 5-0 से एकतरफा शिकस्त दी थी. इसके अलावा निखत ने और भी कई मेडल को अपने नाम किया है. आज निखत के 27वें जन्मदिन पर उनके करियर सभी टूर्नामेंट के बारे में जानते हैं..  

Advertisment

Nikhat Zareen का शुरुआती जीवन

तेलंगाना की रहने वाली निखत जरीन का जन्म 14 जून 1996 निजामाबाद में हुआ था. उनके पिता का नाम मोहम्मद जमील अहमद और माता का नाम प्रवीण सुल्ताना है. निखत ने सिर्फ 13 साल की उम्र में बॉक्सिंग की दुनिया में कदम रख दिया था. उनके चाचा शमशुद्दीन बॉक्सिंग के कोच हैं और उन्होंने ही निखत को ट्रेनिंग दी है. वह अपने बेटों और निखत के चचेरे भाई को ट्रेनिंग देते थे. उन्हें देखकर निखत ने बॉक्सिंग में रूचि दिखाई. जिसके बाद उन्होंने अपने चाचा से ट्रेनिंग लेने शुरू कर दीं. 

यह भी पढ़ें: ODI World Cup 2023 से पहले पाकिस्तान ने चली चाल, इन 4 देशों को भेजा निमंत्रण, जानें क्या है पूरा मामला

मैरीकॉम से भिड़ं चुकी हैं निखत जरीन

निखत जरीन ने हमेशा से अपने हक की आवाज उठाई हैं. जब भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने 6 बार वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम को टोक्यो ओलंपिक में बिना ट्रायल के 51 किग्रा कैटेगरी के लिए चुना था. तब के तत्कालीन चेयरमैन राजेश भंडारी ने कहा था कि निकहत को भविष्य के लिए सेव कर रहे हैं. इसके बाद निकहत ने खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिखा था. जिसके बाद ट्रायल हुआ था. इस मुकाबले में मैरीकॉम ने जीत हासिल की. मुकाबले के बाद मैरीकॉम ने निकहत से हाथ भी नहीं मिलाया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: विंडीज दौरे से वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटेगी टीम इंडिया, जानें कौन से 15 खिलाड़ी होंगे शामिल!

जब निकहत जरीन ने टोक्यो ओलंपिक के लिए ट्रायल की मांग की थी, तब मैरीकॉम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गुस्से में पूछा था, 'निकहत जरीन कौन है?' हालांकि निकहत वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतकर उन्हें जवाब दिया था.

निखत जंरीन का बॉक्सिंग करियर: 

साल 2011 में निखत ज़रीन ने टर्की में हुए विमेंस जूनियर एंड युथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड में मैडल जीता था. 

Advertisment

साल 2014 में उन्होंने बुल्गारिया में हुए युथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

साल 2014 में रूस में हुए बॉक्सिंग टूर्नामेंट निखत ज़रीन ने 51 किलो वर्ग में रूस की पल्टसेवा एकातेरिना को हराकर तीसरे नेशन्स कप इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता. 

साल 2015 में असम में इन्होंने 16वीं सीनियर वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता

साल 2019 में बैंकाक में हुए थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता.

साल 2019 में बुल्गारिया में हुए स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता. 

साल 2022 में बुल्गारिया में हुए स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. 

साल 2022 में उन्होंने तुर्की में हुए वूमेंस वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता. 

साल 2023 वूमेन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप (World Boxing Championship) के 50 किलोग्राम लाइट फ्लाईवेट वर्ग के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI 2023 : वेस्टइंडीज दौरे से हार्दिक पांड्या की होगी टेस्ट में वापसी? जल्द हो सकता है ऐलान

nikhat zareen struggle story nikhat zareen nikhat zareen all medals nikhat zareen boxing career Nikhat Zareen Birthday Special nikhat zareen career nikhat zareen birthday
Advertisment
Advertisment