Advertisment

Manu Bhaker: निशानेबाजी ही नहीं इस खेल में भी मेडल जीत चुकी हैं मनु भाकर, कम ही लोग को है पता

Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारत को पहला मेडल जिताने वाली मनु भाकर का नाम आज हर किसी के जुबान पर है. आइए आपको बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu bhaker paris olympics 2024

manu bhaker with bronze medal in paris olympics 2024

Manu Bhaker: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारत को पहला मेडल जिताने वाली मनु भाकर का नाम आज हर किसी के जुबान पर है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में मेडल से चूकने के बाद मनु ने इस बार ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा. वह भारत के लिए ओलंपिक इतिहास में मेडल जीतने वाली पहली महिला निशानेबाज बन गई हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि मनु सिर्फ निशानेबाजी ही नहीं बल्कि दूसरे खेलों में भी काफी अच्छी हैं. मार्शल आर्ट्स में तो वो चैंपियन रह चुकी हैं...

Advertisment

मार्शल आर्ट्स में नेशनल प्लेयर रहीं मनु

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हुआ था. बचपन से ही मनु भाकर को खेल में काफी दिलचस्पी थी. उन्होंने कई खेलों में हाथ आजमाए.

आपको बता दें, मनु ने निशानेबाजी से पहले टेनिस, स्केटिंग और यहां तक कि थांग टा मार्शल आर्ट्स में भी हाथ आजमाया जो भारत के मणिपुर में बहुत मशहूर है. इस खेल के प्रति दीवानगी बढ़ी और वह मार्शल आर्ट में नेशनल लेवल की एथलीट बनीं.  लेकिन मनु को लगा कि इस गेम में चीटिंग होती है. उसने यह खेल भी छोड़ने का फैसला कर लिया.

बॉक्सिंग में जीते मेडल्स

बच्चे पैदा होते हैं, तभी माता-पिता उनके भविष्य को लेकर सपने देखते हैं. ऐसा ही कुछ मनु भाकर के साथ भी हुआ. उनकी मां डॉक्टर सुमेधा चाहती थीं कि बेटी बड़ी होकर डॉक्टर बने, तो वहीं उनके पिता रामकिशन मनु को बॉक्सर बनाना चाहते थे. मनु के बडे़ भाई बॉक्सिंग करते थे और मनु भी बॉक्सिंग करने लगीं.

मनु बॉक्सिंग में भी काफी अच्छी थीं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर मेडल भी जीते.एक दिन प्रैक्टिस करते हुए मनु के आंख पर चोट लग गई। इससे आंख सूज गई थी. चोट लगने के बाद मनु ने बॉक्सिंग छोड़ने का मन बना लिया. मनु ने बॉक्सिंग, मार्शल आर्ट्स के अलावा आर्चरी, टेनिस, स्केटिंग की प्रैक्टिस की, लेकिन उसका मन नहीं लगा और इसके बाद शूटिंग को चुना और अब उन्होंने ओलंपिक में मेडल जीकर पूरे देश का सीना चौड़ा कर दिया है. 

मनु का नाम हुआ इतिहास में दर्ज

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम करके इतिहास रच दिया है. मनु निशानेबाजी में भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली महिला निशानेबाज हैं. मनु का यह पदक, 12 साल बाद भारत का ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक है.

ये भी पढ़ें : Paris Olympics 2024: शाब्बास! पेरिस ओलंपिक में भारत की बेटी ने दिलाया पहला मेडल, मनु भाकर ने जीता ब्रॉन्ज

Advertisment

ये भी पढ़ें : Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में लक्ष्य सेन के साथ हुआ बुरा, जीतकर भी हार गया खिलाड़ी, जानें क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 Day 3 Schedule: आज रमिता और अर्जुन से रहेगी मेडल की आस, हॉकी टीम खेलेगी दूसरा मुकाबला

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: बलराज पवार ने पेरिस ओलंपिक में किया कमाल, रोइंग में रच दिया इतिहास

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker Paris Olympics
Advertisment
Advertisment