Advertisment

Eiffel Tower के इस खास धातु से बना है Paris Olympics का मेडल, जानें इसके पीछे का कारण

Paris Olympics Medals: पेरिस ओलंपिक में इस बार 2,600 मेडल दिए जाएंगे. इन मेडलों को एफिल टॉवर के एक खास धातु से बनाया गया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Paris Olympics Medal Eiffel Tower

Paris Olympics Medal( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 की तैयारियां पूरी हो चुकी है. क्रिकेट के इस महाकुंभ में इस बार दुनियाभर से 10 हजार से भी ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे. ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के साथ होगी. इस इवेंट पर दुनियाभर की नजरें हैं. ओलंपिक खेलों में भारत ने अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. भारतीय एथलीट ओलंपिक खेलों के लिए अपने कमर कस चुके हैं. भारत ने पिछले ओलंपिक में 7 मेडल जीते थे, जो ओलंपिक इतिहास में भारत का खुद का सबसे बेस्ट प्रदर्शन रहा था. ओलंपिक मेडलों का अपना खास महत्व होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस बार पेरिस में खेले जाने वाले ओलंपिक खेलों में दिए जाने वाले मेडल किस खास धातु से बनाए गए हैं.

Advertisment

किस धातु के बने हैं ये मेडल

पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों मेडल हेक्सागॉन आकार में काटे गए हैं, जो फ्रांस का ज्यामितीय आकार है. मेडल में एफिल टॉवर के मूल लोहे का एक टुकड़ा जड़ा गया है. ये टुकड़े उस संग्रह का हिस्सा हैं जिन्हें दशकों से एफिल टॉवर के नवीनीकरण और मेंटेनेंस के दौरान हटाया गया था. लोहे को “एफिल टॉवर ब्राउन” रंग से अलग करके उसके मूल रंग में लौटा दिया गया है और पदक के बीच में लगाया गया है. एलवीएमएच ज्वेलरी हाउस, चौमेट ने इस मेडल को डिजाइन किया है.

बता दें कि ओलंपिक का गोल्ड मेडल पूरे सोने से नहीं बनता है. इसमें ज्यादा चांदी की भी मिलावट होती है. हर गोल्ड मेडल में 6 ग्राम सोना होना चाहिए. पेरिस ओलंपिक गोल्ड मेडल का वजन 529 ग्राम होगा.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया, होटल में हुआ जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

खास होगा मेडलों का रिबन

पेरिस ओलंपिक 2024 के मेडल रिबन गहरे नीले रंग के होंगे. इसे एफिल टॉवर की तरह जालीदार बनाया गया है. जबकि पैरालंपिक मेडल गहरे लाल रंग के होंगे. ये पदक 85 मिलीमीटर चौड़े और 9.2 मिलीमीटर मोटे हैं. पेरिस टकसाल 5,084 मेडल बना रहा है. इनमें से लगभग 2,600 ओलंपिक और 2,400 पैरालंपिक मेडल शामिल हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 metal used in Paris Olympics medal metal of Eiffel Tower Paris Olympics News Paris Olympic Medal Eiffel Tower Olympics 2024 Paris Olympics News in hindi
Advertisment