Advertisment

Paris Olympics: ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार 72 भारतीय प्लेयर्स, 14 साल की सबसे युवा खिलाड़ी शामिल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के 117 एथलीट हिस्सा लेने जा रहे हैं. इनमें निकहत जरीन और किशोर कुमार जेना जैसे प्लेयर्स पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेते नजर आएंगे.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Dhinidhi Desinghu

ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार 72 भारतीय प्लेयर्स( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 का 26 जुलाई से आगाज होने जा रहा है. यह इवेंट 11 अगस्त तक चलेगा. इस इवेंट में दुनिया के 10 हजार से भी अधिक एथलीट मेडल जीतने की दावेदारी पेश करेंगे. किसी भी एथलीट्स के लिए ओलंपिक में मेडल जीतना एक सपना होता है. ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए एथलीट्स दिन-रात एक पसीना बहाते हैं. कई खिलाड़ी मेडल जीतने में कामयाब हो जाते हैं. इस बार पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल में 117 एथलीट शामिल हैं. इस बार भारत के मेडल की संख्या दोहरे अंक में पहुंचने की पूरी उम्मीद है. 

Advertisment

ओलंपिक में पहली बार खेलेंगे 72 एथलीट

ESPN के मुताबिक पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से लगभग 72 एथलीट ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. दो बार की मुक्केबाजी चैंपियन निकहत जरीन, जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियन अंतिम पंघाल और रीतिका हुडा, ज्योति याराजी और जैवलिन थ्रोअर किशोर कुमार जेना पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहा है. भारत को किशोर कुमार जेना से मेडल की उम्मीदें हैं.

14 साल की धिनिधि हैं सबसे युवा प्लेयर

Advertisment

वहीं धिनिधि देसिंघु पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी होंगी. बता दें कि धिनिधि देसिंघु सिर्फ 14 साल की हैं और वह तैराकी के 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में हिस्सा लेने वाली है. वह भारत की तरफ से ओलंपिक के इतिहास में दूसरी सबसे कम उम्र की एथलीट हैं. सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी के तौर पर ओलंपिक में भाग लेने का रिकॉर्ड आरती साहा के नाम है. उन्होंने साल 1952 में 11 साल की उम्र में ओलंपिक में हिस्सा लिया था.

यह भी पढ़ें: BCCI ने Team India के हेड कोच गौतम गंभीर को दिया बड़ा झटका, एक साथ 5 मांग को किया खारिज

भारत ने टोक्यो ओलंपिक में जीते कुल 7 मेडल

Advertisment

बता दें कि ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अबतक कुल 35 मेडल्स जीत लिए हैं. इनमें से 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज हैं. 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सबसे ज्यादा 7 मेडल हासिल किए थे. जिसमें 1 गोल्ड मेडल था. टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Paris Olympics News Paris Olympics 2024 indian contingent Paris Olympics olympics india at paris olympics sports news in hindi Paris Olympics News in hindi Paris Olympics 2024 indian athletes
Advertisment
Advertisment