Advertisment

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, रचा नया इतिहास

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, स्पेन, नीदरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और जर्मनी ने क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
hockey
Advertisment

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है. आज शुक्रवार को भारत ने अपना आखिरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला, जिसमें एक कमाल की जीत हासिल की. इस जीत को दर्ज करने के साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. जी हां, ओलंपिक में 52 साल बाद भारत की हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा सकी है. 

52 साल बाद हुआ ऐसा

2 अगस्त को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक कांटे की टक्कर वाला मुकाबला खेला गया था. इस मैच में भारत ने 3 गोल दागे. सबसे पहले अभिषेक ने 18वें मिनट में गोल किया. फिर कप्तान हरमनप्रीत सिंह (13वें एवं 33 मिनट) ने गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई, जिसकी बदौलत भारत ने जीत दर्ज कर ली.

भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक गेम्स में हराने का कारनामा किया है. 1972 के म्यूनिख ओलंपिक के बाद यह पहली बार है, जब भारत ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है. इसलिए ये कंगारू टीम के खिलाफ भारत की एक ऐताहिसक जीत है.

3-2 से जीता भारत

मैच की बात करें, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने अटैकिंग गेम के लिए जानी जाती है, लेकिन आज उनकी हर स्ट्रैटजी का भारत के पास जवाब तैयार था. भारत की ओर से अभिषेक ने 12वें मिनट पर पहला गोल किया और भारत का खाता खोला. फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गोल में तब्दील कर भारत को 2-0 से आगे किया.

फिर ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करने की कोशिश की. 25वें मिनट में पहला गोल किया. वहीं, एक बार फिर पेनल्टी स्ट्रोक को हरमनप्रीत ने गोल में तब्दील किया और 3-1 की बढ़त दिलाई. आखिर में ऑस्ट्रेलिया ने एक गोल तो किया, लेकिन भारत ने मैच को 3-2 से जीतकर अपने नाम कर लिया.

 Paris Olympics 2024 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, स्पेन, नीदरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और जर्मनी ने क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. भारत लीग स्टेज में ग्रुप-बी का हिस्सा थी, जिसमें से बेल्जियम, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे राउंड के लिए क्वालीफाई किया है. अब भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर-फाइनल मैच में एक्शन में नजर आएगी. 

Paris Olympics 2024 Paris Olympics india vs australia Indian Hockey Team
Advertisment
Advertisment