Advertisment

Manu Bhaker Record: मनु भाकर ने रच दिया इतिहास, एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली बनीं पहली भारतीय

Manu Bhaker Record: पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने इतिहास रचते हुए भारत को उसका दूसरा मेडल दिला दिया है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
manu bhaker record

Manu Bhaker Record: पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने इतिहास रचते हुए भारत को उसका दूसरा मेडल दिला दिया है. मनु और सरबजोत ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में रिपब्लिक ऑफ कोरिया की जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. मनु ने इससे पहले शूटिंग में ही भारत को पहला मेडल जिताया था. ऐसे में वह भारत के लिए एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गई हैं.

Advertisment

मनु भाकर बनीं पहली एथलीट

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में अपना लोहा मनवा दिया है. वुमन 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद अब उन्होंने मिक्सड डबल्स में भी मेडल जीत लिया है. इसी के साथ मनु ने इतिहास रच दिया. आजादी के बाद वह एक ही ओलंपिक में भारत के लिए 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली एथलीट बन गई हैं.

हालांकि, मनु से पहले ब्रिटिश-भारतीय एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर स्प्रिंट और 200 मीटर बाधा दौड़ में 2 रजत पदक जीते थे, लेकिन यह उपलब्धि स्वतंत्रता से पहले की थी. ऐसे में मनु ही भारत के लिए एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली एथलीट बनी हैं.

Advertisment

मैच की बात करें, तो भारतीय शूटिंग जोड़ी का सामना कोरिया की वोन्हो और ओह ये जिन की जोड़ी से था.मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 16-10 के स्कोर के साथ जीत दर्ज की और भारत को दूसरा मेडल जिताया. 

Advertisment

सिंगल्स में जीता मेडल

पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत ने 2 मेडल जीते हैं और दोनों ही मेडल शूटिंग में आए हैं. इससे पहले मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

ये भी पढे़ं: Manu Bhaker: मनु भाकर ने जिस पिस्टल से ओलंपिक में जीता मेडल, उसकी कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker Paris Olympics
Advertisment
Advertisment