Advertisment

Paris Olympics Opening Ceremony: ओलंपिक इतिहास में पहली बार दिखेगा गजब का नजारा, स्टेडियम के बाहर होगी ओपनिंग सेरेमनी

Paris Olympics Opening Ceremony : पेरिस ओलंपिक 2024 का ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. इस बार ओपनिंग सेरेमनी बेहद खास होने जा रही है, क्योंकि यह स्टेडियम में नहीं होगी. भारत में आप इस ओपनिंग सेरेमनी को देर रात 2:30 बजे देख सकते हैं।

author-image
Roshni Singh
New Update
Paris Olympics Opening Ceremony

Paris Olympics Opening Ceremony ( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics Opening Ceremony: ओलंपिक 2024 की मेजबानी के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस पूरी तरह से तैयार है. क्रिकेट के इस महाकुंभ में इस बार दुनियाभर से 10 हजार से भी ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे. ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के साथ होगी. इस बार ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी बेहद खास होने जा रही है. यह सेरेमनी ओलंपिक इतिहास के यादगार पलों में से एक होगा. पेरिस ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी और इसको खास बनाने के लिए फ्रांस पूरी तैयारी कर रहा है. 

Advertisment

क्यों खास है होने वाले ही पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सरेमनी?

इस बार ओलंपिक का ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किसी स्टेडियम में नहीं किया जाएगा. बता दें कि पेरिस ओलंपिक का ओपनिंग सेरेमनी शहर के बीचों-बीच सीन नदी के किनारे आयोजित किया जाएगा. ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं होगा.

ओपनिंग सेरमनी के लिए खास इंतजाम

Advertisment

ओलंपिक इतिहास में पहली बार ऐसा समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकें. पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी खेलों के इतिहास का सबसे बड़ा समारोह होगा, जिसे देखने पेरिस के लोग के साथ ही पूरे फ्रांस और दुनियाभर के फैंस आएंगे. करोड़ों लोग इस खास ओपनिंग सेरेमनी को टीवी पर देखेंगे. 80 बड़े स्क्रीन और पूरे शहर में रखे गए स्पीकर पेरिस को जगमगा देगा. भारतीय समयानुसार ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 26 जुलाई देर रात 2:30 बजे किया जाएगा. यानी भारत में यह ओपनिंक सेरेमनी 27 जुलाई को होगा.

कुछ इस अंदाज में होगा एथलीटों का परेड

ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी में एथलीट अपने देश के झंडे के साथ परेड में हिस्सा लेते हैं. हमेशा की तरह इस बार भी ये परंपरा निभाई जाएगी, लेकिन इस बार एक नए रूप में, एथलीटों की परेड पेरिस के सीन नदी पर आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक देश के लिए अलग-अलग नावें होंगी. इन नावों में कैमरे लगे होंगे, ताकि टेलीविजन और ऑनलाइन दर्शकों एथलीटों को करीब से देख सकें. पूर्व से पश्चिम की ओर अपना रास्ता बनाते हुए, 10,500 एथलीट पेरिस के बीचों बीच गुजरेंगे. परेड सीन नदी (Seine River) पर 6 किलोमीटर तक चलेगी.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 opening-ceremony sports news in hin Paris Olympics opening ceremony date and time Paris Olympics Paris Olympics opening ceremony shein river opening ceremony Paris Olympics 2024 opening ceremony shein river Paris Olympics News in hindi
Advertisment
Advertisment