Advertisment

Paris Olympics: पीवी सिंधु और शरत कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक, गगन नारंग को भी मिली ये जिम्मेदारी

India at Paris Olympics 2024: ओलंपिक खेल शुरू होने से पूर्व होने से पहले भारतीय दल में बदलाव किया गया है. दरअसल गगन नारंग ने मैरी कॉम को रिप्लेस किया है. वहीं पीवी सिंधु को ध्वजवाहक बनाया गया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
PV Sindhu

PV Sindhu ( Photo Credit : Social Media)

India at Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का 26 जुलाई से आगाज होगा. इससे पहले भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने सोमवार को दिग्गज शूटर गगन नारंग को भारतीय दल का शेफ-डी-मिशन बनाया है. गगन नारंग मैरी कॉम को शेफ-डी-मिशन के तौर पर रिप्लेस किया है. बता दें कि गगन नारंग ने लंदन ओलंपिक्स की शूटिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. शेफ-डी-मिशन का अर्थ है कि अब भारतीय दल को गगन नारंग नेतृत्व करेंगे. इसके अलावा ध्वजवाहकों का भी एलान कर दिया गया है. पेरिस ओलंपिक्स के उदघाटन समारोह में स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) महिला ध्वजवाहक होंगी. वहीं पुरुषों में यह जिम्मेदारी टेबल टेनिस के दिग्गज ए शरत कमल संभालेंगे.

Advertisment

दरअसल पहले शेफ डी मिशन पोस्ट के लिए मैरी कॉम को चुना गया था, लेकिन मैरी कॉम ने किसी कारण से अपना नाम वापस ले लिया था. इस पर IOA की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने अपने बयान में कहा कि मैं भारतीय दल को लीड करने के लिए एक ओलंपिक मेडलिस्ट रहे एथलीट की तलाश कर रही थी. मुझे लगता है कि गगन नारंग, मैरी कॉम के सबसे अच्छा रिप्लेस्मेंट हैं. मुझे यह एलान करते हुए भी खुशी हो रही है कि उदघाटन समारोह में पीवी सिंधु और ए शरत कमल भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे. टोक्यो ओलंपिक 2020 में मैरी कॉम और भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक थे.

कब होगी पेरिस ओलंपिक्स की शुरुआत?

बता दें कि पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होगी और यह 11 अगस्त तक चलेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इवेंट में 196 देशों के 10 हजार से अधिक एथलीट्स भाग लेंगे. इस बार ओलंपिक्स में 28 खेल शामिल होंगे, जो 2016 और 2020 के खेलों में भी शामिल थे. मगर स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग के रूप में कुछ नए खेल का ओलंपिक में डेब्यू होगा.

भारत का सबसे बड़ा दल

पेरिस ओलंपिक्स के लिए अबतक भारत के कुल 125 एथलीट्स क्वालीफाई कर चुके हैं. यह ओलंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल होगा. टोक्यों ओलंपिक्स में भारत के कुल 124 एथलीट्स लिए थे जो अब तक का सबसे बड़ा भारतीय ओलंपिक दल था, लेकिन इस बार 125 एथलीट्स भाग लेंगे. इसमें 2020 टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा भी शामिल हैं. 

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 Mary Kom Boxing Paris Olympics Indian Paris olympics 2024 gagan narang olympic medals gagan narang shooting PV Sindhu Gagan narangm Olympics 2024
Advertisment
Advertisment