Advertisment

39 करोड़ तक पहुंची पीवी सिंधु की कमाई, फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू फोर्ब्स की ओर से जारी नई सूची में शामिल हो गई हैं, सिंधू इस सूची में 13वें स्‍थान पर हैं. फोर्ब्स ने यह सूची उनकी कमाई के आधार पर जारी की है. सिंधू की कमाई 5.5 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपये में करीब 39 करोड़ है.

author-image
Pankaj Mishra
New Update
39 करोड़ तक पहुंची पीवी सिंधु की कमाई, फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू फोर्ब्स की ओर से जारी नई सूची में शामिल हो गई हैं, सिंधू इस सूची में 13वें स्‍थान पर हैं. फोर्ब्स ने यह सूची उनकी कमाई के आधार पर जारी की है. सिंधू की कमाई 5.5 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपये में करीब 39 करोड़ है. इस सूची में अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलिसम्‍स पहले स्‍थान पर हैं. इस तरह से सिंधू ने सानिया मिर्जा और सायना नेहवाल को पीछे छोड़ दिया है. 2018 फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन रनर अप मेडिसन कीज और सिंधू बराबरी पर हैं. फो‌र्ब्स ने कहा कि खिलाडि़यों की जून 2018 से 2019 तक की कमाई में उनकी इनामी राशि, सैलरी, विज्ञापन और उपस्थिति शुल्क शामिल हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज से मैच से पहले पत्‍नी अनुष्‍का संग मस्‍ती करते दिखे कप्‍तान विराट कोहली

फोर्ब्स की सूची में पहला स्‍थान सेरेना विलियम्‍स हैं, उनकी कमाई 29.2 मिलियन डॉलर यानी दो अरब सात करोड़ रुपये है. फोर्ब्स की ओर से कुल 15 खिलाड़यों की सूची जारी की गई है. सूची में दूसरे स्‍थान पर जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका हैं, जिन्होंने सेरेना को हराकर 2018 के यूएस ओपन का खिताब जीता था. ओसाका की कमाई 24.3 मिलियन डॉलर यानी एक अरब 72 करोड़ रुपये है. सूची में उन महिला खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिनकी कमाई कम से कम पांच मिलियन डॉलर हो.

यह भी पढ़ें ः ... और जब रोहित शर्मा ने रिषभ पंत को कहा रिषभ संत, जानिए फिर क्‍या हुआ

Advertisment

मजे की बात यह है कि अगर इसी कमाई के लिहाज से पुरुष खिलाड़ियों की सूची तैयार की जाए तो इसमें 1300 से ज्यादा पुरुष खिलाड़ी शामिल हो जाएंगे। महिला खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में सेरेना और ओसाका की कुल कमाई तीसरे स्थान पर काबिज एंजिलिक कर्बर से दोगुनी से ज्यादा है. टेनिस खिलाड़ी कर्बर ने 11.8 मिलियन डॉलर (83 करोड़ 80 लाख) कमाई की.

यह भी पढ़ें ः भारत-वेस्‍टइंडीज पहला One Day INternational आज, जानिए मैच की पूरी जानकारी

फोर्ब्स के अनुसार सिंधु भारत की सर्वाधिक विज्ञापन हासिल करने वाली महिला खिलाड़ी हैं. उनके पास कई बड़ी कंपनियों के विज्ञापन हैं. वह 2018 में सीजन-इंडिंग बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर जीतने वाली पहली भारतीय हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फोर्ब्स की ओर से जारी सूची में पीवी सिंधू एक अन्‍य खिलाड़ी के साथ संयुक्‍त रूप से 13वें स्‍थान पर 
  • सूची में अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेने विलिसम्‍स पहले स्‍थान पर, दो अरब सात करोड़ की कमाई 
  • जिन महिला खिलाड़ियों की कमाई कम से कम पांच मीलियन डॉलर हो, इस आधार पर बनी है सूची

Source : News Nation Bureau

Sports News INDIA forbes list badminton PV Sindhu
Advertisment
Advertisment