Advertisment

रिलायंस फाउंडेशन की ज्योति याराजी ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर हासिल की ये उपलब्धि

Jyothi Yarraji News: एथलीट ज्योति यार ज्योति याराजी ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वह रिलायंस फाउंडेशन की स्टार एथलीट हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Jyoti Yarraji

Jyoti Yarraji ( Photo Credit : Social Media)

Jyothi Yarraji News: रिलायंस फाउंडेशन की स्टार एथलीट ज्योति याराजी ने इतिहास रच दिया. दरअसल, ज्योति याराजी ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के लिए क्वालीफाई कर दिया. इसी के साथ वह ओलंपिक में इस इवेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली देश की पहली महिला एथलीट बन गईं. ज्योति याराजी को ये कोटा वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर मिला है. बता दें कि महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा 1972 से हर ओलंपिक का हिस्सा रही है, लेकिन यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय एथलीट स्टार्ट सूची में शामिल होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: राहुल द्रविड़ पर हुई पैसों की बरसात, टीम इंडिया को चैंपियन बनाने के लिए मिले इतने करोड़ रुपये

नीता अंबानी ने दी ज्योति को शुभकामनाएं

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, "ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय बनने पर हम अपनी रिलायंस फाउंडेशन की एथलीट ज्योति याराजी पर बहुत खुश और बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं. ज्योति की यात्रा, उसका समर्पण और यह अविश्वसनीय उपलब्धि सपनों की शक्ति और अथक परिश्रम का प्रमाण है. वह भारत के युवाओं की भावना, प्रतिभा और लचीलेपन का प्रतीक हैं."

Advertisment

उन्होंने आगे कहा कि, "रिलायंस फाउंडेशन में, हम ज्योति और हमारे सभी युवा एथलीटों को हर संभव तरीके से समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम ज्योति और पूरे भारतीय दल को पेरिस खेलों के लिए शुभकामनाएं देते हैं! आशा है कि वे तिरंगे को ऊंचा रखें, क्योंकि वे वैश्विक मंच पर 1.4 अरब भारतीयों के सपनों, आशाओं और प्रार्थनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं."

ये भी पढ़ें: 'सपनों में जी रहा...', जसप्रीत बुमराह ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट, विराट के वॉइस ओवर पर फिदा हुए फैंस

ये रिकॉर्ड भी हैं ज्योति के नाम

Advertisment

बता दें कि इस स्पर्धा में मौजूदा राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक, ज्योति एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं, जहां उन्होंने पिछले साल रजत पदक जीता था. वह 13वें अंक से नीचे पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं और इस श्रेणी में किसी भारतीय द्वारा अब तक 15 सबसे तेज दौड़ लगाने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं. वहीं नॉक-ऑन प्रभाव के रूप में, तीन अन्य महिलाएं और अब अनुराधा बिस्वाल के लंबे समय से चले आ रहे राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी ज्योति ने तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: संदेशखाली पर ममता सरकार को 'सुप्रीम' झटका, SC ने कहा- 'किसी शख्स को बचाने की क्यों हो रही कोशिश'

इतनी स्पीड से दौड़ती हैं ज्योति

Advertisment

ज्योति का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12.78 सेकेंड है, जिसे उन्होंने इस साल की शुरुआत में फिनलैंड में मोटोनेट जीपी में अंतिम बाधा के बावजूद कड़ी टक्कर के बीच हासिल किया था. उन्होंने भारतीय धरती पर अपना अजेय क्रम जारी रखते हुए हाल ही में सीनियर अंतर-राज्य एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था. बता दें कि ज्योति याराजी की ओलंपिक तक की यात्रा सिर्फ रिकॉर्ड तोड़ने तक ही सीमित नहीं है; यह एक राष्ट्र को प्रेरित करने के बारे में है. उनकी उपलब्धियां लचीलेपन और दृढ़ संकल्प के महत्व को रेखांकित करती हैं. रिलायंस फाउंडेशन के समर्थन से उन्होंने दिखाया है कि भारतीय एथलीट अंतरराष्ट्रीय खेलों के उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

Paris Olympics 2024 Reliance Foundation Paris Olympics Athlete Jyothi Yarraji 100m Hurdles Jyothi Yarraji
Advertisment
Advertisment