Advertisment

Swapnil Kusale: एमएस धोनी की मदद से स्वप्निल कुसाले ने ओलंपिक में जीता मेडल, एथलीट ने खुद बताई पूरी बात

Swapnil Kusale: आज खुद तमाम युवाओं के लिए उदाहरण बन चुके स्वप्निल कुसाले पूर्व भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी के फैन हैं और वह उनसे प्रेरणा लेते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
swapnil kusale ms dhoni

Swapnil Kusale : पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को तीसरा मेडल जिताने वाले स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) का नाम इस वक्त हर किसी के जुबान पर है. महाराष्ट्र के स्वप्निल ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. स्वप्निल ने बताया है कि इस मेडल को जीतने में एमएस धोनी ने उनकी मदद की है. 

Advertisment

Swapnil Kusale का धोनी से है कनेक्शन

आज खुद तमाम युवाओं के लिए उदाहरण बन चुके स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेते हैं. जी हां, स्वप्निल माही के बड़े फैन हैं. उन्होंने बताया है कि शूटिंग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें धोनी से मोटिवेशन मिला. स्वप्निल माही के बड़े फैन हैं. उन्होंने बताया कि शूटिंग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्होंने धोनी से प्रेरणा ली है. कुसाले ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो निशानेबाजी में किसी खास खिलाड़ी से मार्गदर्शन नहीं लेते. 

मगर धोनी उनके फेवरेट हैं. माही मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी शांत रहते हैं और इसी क्वालिटी को कुसाले ने खुद में उतार लिया. स्वप्निल ने कहा कि शूटिंग में शांत रहना जरूरी है और धोनी की ये खूबी उन्हें खूब भाई. इतना ही नहीं धोनी और स्वप्निल में एक और कॉमन बात है. जैसा कि सभी जानते हैं कि माही क्रिकेटर बनने से पहले रेलवे में टीसी के तौर पर काम कर चुके हैं. वहीं स्वप्निल भी सेंट्रल रेलवे में टीसी ही हैं.

संघर्ष की कहानी

स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) की हर तरफ तारीफ हो रही है. आइए आपको उनके संघर्ष के बारे में बताते हैं. स्वप्निल ने 12 सालों तक ओलंपिक में क्वालीफाई करने का इंतजार किया. 2012 से ही वह प्रोफेशनल शूटिंग कर रहे हैं, लेकिन पिछले 2 ओलंपिक में वह क्वालीफाई नहीं कर सके.

मगर, स्वप्निल ने हार नहीं मानी और वो कर दिखाया, जिसपर अब पूरे देश को गर्व है. ओलंपिक में मेडल जीतने का ये सफर स्वप्निल के लिए कभी भी आसान नहीं रहा. पिछले 10-12 सालों से ज्यादातर समय वह घर से बाहर ही रहे हैं. ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले स्वप्निल के पिता ने इंटरव्यू में बताया है कि मेडल मैच से पहले घर के किसी भी शख्स की स्वप्निल से बातचीत नहीं हुई. 

भारत को जिताया तीसरा मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक कुल 3 मेडल जीते हैं और तीनों ही मेडल्स शूटिंग में आए हैं. पहला ब्रॉन्ज मेडल मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में जिताया, दूसरा मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड इवेंट में ब्रॉन्ज जीता और अब तीसरा मेडल Swapnil Kusale ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में जीता है.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 Live day 6 live: हॉकी में भारत की पहली हार, बेल्जियम ने रोमांचक मैच में दी मात

MS Dhoni Paris Olympics 2024 Swapnil Kusale Paris Olympics
Advertisment
Advertisment