Advertisment

फिर सामने आया तालिबान की घिनौनी हरकत, Paris Olympics के लिए महिला एथलीटों को नहीं दी मान्यता

Paris Olympics 2024: तालिबान सरकार ने पेरिस ओलंपिक्स में भाग ले रहीं अफगानिस्तान की महिला एथलीटों को मान्यता देने से साफ इनकार कर दिया है. उन्होंने बताया है कि अफगानिस्तान में महिलाओं के खेलने पर बैन है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Afghanistan Women Paris Olympics

तालिबान ने Paris Olympics के लिए महिला एथलीटों को नहीं दी मान्यता( Photo Credit : Social Media)

Paris Olympics 2024: अफगानिस्तान में जब से तालिबान का राज शुरू हुआ है तभी से वहां की महिलाओं के सभी अधिकार छिन लिए गए हैं. 26 जुलाई से शुरु होने वाली पेरिस ओलंपिक्स 2024 में अफगानिस्तान के 6 एथलीट भाग लेने वाले हैं, जिनमें 3 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं, लेकिन अब तालिबान सरकार ने ओलंपिक में भाग ले रहीं 3 अफगानी महिला एथलीट्स को मान्यता देने से इनकार कर दिया है, जिसका कारण सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

Advertisment

तालिबान के खेल विभाग की ओर से एक बयान आया है कि ओलंपिक में अफगानिस्तान के सिर्फ 3 एथलीट ही भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में महिलाओं को खेलों में भाग लेने पर बैन है. जब लड़कियां खेल ही नहीं रहीं तो उन्हें नेशनल टीम में प्रवेश कैसे मिल सकता है. हम ओलंपिक्स में हिस्सा ले रहे सिर्फ 3 पुरुष एथलीट्स की जिम्मेदारी उठाने को तैयार हैं, जिनकी ट्रेनिंग और स्कॉलरशिप का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

महिलाओं के लिए हालात अच्छे नहीं

बता दें कि अफगानिस्तान में महिलाओं की हालात बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं. उनके बहुत सारे अधिकार छीन लिए गए हैं. तालिबान सरकार में महिलाओं को स्कूल और यूनिवर्सिटी जाने की भी अनुमति नहीं है. वहीं अफगानिस्तान एथलीट्स के लिए भी स्थिति सामान्य नहीं है. वहां के जो 6 एथलीट पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले हैं, जिनमें से तीनों महिलाएं और 2 पुरुष एथलीट अफगानिस्तान से बाहर रह रहे हैं.

अकेला एथलीट जो अफगानिस्तान में वह जूडो एथलीट है. बाकी के 2 पुरुष एथलीट एथलेटिक्स और स्विमिंग में भाग लेंगे. वहीं महिला खिलाड़ी एथलेटिक्स और साइकलिंग में भाग लेंगी.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Alibaug House Video: समंदर का किनार और सभी सुविधाओं से लैस, किसी जन्नत से कम नहीं है विराट कोहली का बंगला

वहीं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने तालिबान की इस हरकत पर बयान देते हुए कहा है कि उन्होंने अफगानिस्तान टीम के बारे में तालिबान अधिकारियों से ना ही कोई बात नहीं की है और ना ही उन्हें ओलंपिक में भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: Jasprit Bumrah: टी 20 विश्व कप 2024 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे बुमराह को अब आईसीसी ने दिया ये बड़ा अवॉर्ड

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 afghanistan Paris Olympics sports hindi news olympic-games Afghanistan women Olympics news Afghanistan women Olympics 2024 Afghanistan Paris Olympics Paris Olympics date
Advertisment