Advertisment

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिला सकती हैं ये तीन लड़कियां

Paris Olympic 2024: ओलंपिक 2024 में भारतीय टीम में तीन ऐसी महिला खिलाड़ी शामिल हैं जो देश को गोल्ड मेडल दिला सकती हैं. आईए जानते हैं कि वे तीन खिलाड़ी कौन हैं. 

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
These 3 girls can get gold for India in Paris Olympics 2024

पेरिस ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिला सकती हैं ये तीन लड़कियां ( Photo Credit : Social Media )

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. खेल की दुनिया का ये सबसे बड़ा इवेंट 11 अगस्त तक आयोजित होगा. 206 सदस्य देशों के 10,000 से अधिक एथलिट इस बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं. भारत की तरफ से 117 खिलाड़ियों का दल ओलंपिक में हिस्सा ले रहा है. भारतीय टीम का ओलंपिक का अबतक का सबसे अच्छा प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक में रहा है. टोक्यों ओलंपिक में टीम इंडिया ने 1 गोल्ड सहित कुल 7 मेडल जीते थे. उम्मीद की जा रही है कि पेरिस ओलंपिक में टीम के पदकों की संख्या दो अंकों में होगी. ओलंपिक 2024 में भारतीय टीम में तीन ऐसी महिला खिलाड़ी शामिल हैं जो देश को गोल्ड मेडल दिला सकती हैं. आईए जानते हैं कि वे तीन खिलाड़ी कौन हैं. 

Advertisment

पीवी सिंधु 

पीवी सिंधु का दुनिया की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों में नाम लिया जाता है. सिंधु अपने करियर में कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत चुकी हैं. ओलंपिक में गोल्ड जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है और देश भी उम्मीद कर रहा है कि पेरिस में  वे निश्चित रुप से गोल्ड जीत देश का नाम ऊंचा करें. 29 साल की सिंधु ने 2016 में रियो ओलंपिक में सिल्वर और 2021 में हुए टोक्यो ओलंपिक में ब्रांज जीता था. 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में वे गोल्ड जीत चुकी हैं. 

मीराबाई चानू

Advertisment

29 साल की मीराबाई चानू एक वेटलिफ्टर हैं. उनसे देश को ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल की उम्मीद है. 2021 में टोक्यो में हुए ओलंपिक में चानू ने सिल्वर मेडल जीता था. इसके अलावा वे 2017 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड, 2018 और 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीत चुकी हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

लवलीना बोरगोहेन 

भारत में पिछले कई सालों में बॉक्सिंग में एक क्रांति आई है. टोक्यो ओलंपिक में बाक्सिंग में देश को एक मेडल भी मिला था और ये मेडल दिलवाया था लवलीना बोरगोहेन ने. तब 22 साल की इस खिलाड़ी देश को ब्रांज मेडल दिलवाया था. लेकिन उनके खेल और तैयारी काफी प्रभावित किया था.इसलिए उनसे पेरिस ओलंपिक में गोल्ड की उम्मीद है. लवलिना ने 2023 में दिल्ली में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था. 

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: मेडल जीतने के बाद खिलाड़ी उसे दांत से क्यों दबाते हैं? जानें इसके पीछे का राज

Advertisment

Source : Sports Desk

Paris Olympics 2024 lovlina borgohain Mirabai chanu sports news in hindi PV Sindhu Paris Olympics 2024 News
Advertisment
Advertisment