Advertisment

Vinesh Phogat: क्यों और कैसे ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट का नाम इस वक्त काफी चर्चा में है. मंगलवार को उन्होंने 50 किलोग्राम कुश्ती कॉम्पटीशन के फाइनल में जगह बनाकर गोल्ड मेडल की उम्मीद जगाई थी.

author-image
Sonam Gupta
New Update
विनेश के डिस्क्वालीफाइई होने का कारण कैसे बढ़ा वजन क्या कहता है नियम

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट का नाम इस वक्त काफी चर्चा में है. मंगलवार को उन्होंने 50 किलोग्राम कुश्ती कॉम्पटीशन के फाइनल में जगह बनाकर गोल्ड मेडल की उम्मीद जगाई थी. लेकिन, 24 घंटों के भीतर दिल तोड़ने वाली खबर आई, जब उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया, जिसके चलते वह बिना मेडल के ही वापसी करेंगी. इस मामले के सामने आने के बाद से ही लोगों के मन में सवाल आ रहे हैं कि आखिर विनेश का वजन रातों-रात बढ़ कैसे गया? क्या वो अपना वजन कम नहीं कर सकती थीं? और वजन को लेकर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का नियम क्या कहता है. तो आइए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं और बताते हैं कि आखिर ये पूरा मामला क्या है...

Advertisment

क्या है नियम?

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को जब से डिस्क्वालीफाई किया गया है, तब से हर किसी से मन में सवाल है कि आखिर ऐसा कौन सा नियम है, जिसमें 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण रेसलर को बाहर कर दिया गया. दरअसल, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियम के अनुसार, एक एथलीट को 2 बार वजन करवाना होता है. 

यदि कोई एथलीट वजन नहीं करवाता है या फिर उसका वजन उसके तय मानक से अधिक पाया जाता है, तो उसे अयोग्य करार दिया जाता है और प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है. ऐसे मामले में एथलीट को कोई मेडल नहीं दिया जाता और ना ही कोई रैंक प्रदान दी जाती है. इसी नियम के चलते विनेश फोगाट खाली हाथ लौटना पड़ेगा. नियम के हिसाब से पहलवान को अपने पहले मैच के दिन सुबह वजन करवाना पड़ता है. वजन कराने से पहले एथलीट को मेडिकल जांच भी करवानी पड़ती है.

Advertisment

यह वजन और मेडिकल की प्रक्रिया 30 मिनट की होती है और इस दौरान एक एथलीट को कई बार वजन करवाने की अनुमति है. जबकि दूसरे दिन होने वाले मैच की सुबह दूसरी बार वजन करवाया जाता है और इस बार पहलवान को वजन नियंत्रण में लाने के लिए 15 मिनट का टाइम दिया जाता है. आपको बता दें, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियम काफी सख्त हैं और एक ग्राम वजन अधिक होने पर भी रेसलर को डिस्क्वालीफाई कर दिया जाता है. 

चोटिल होने पर मिल जाता सिल्वर मेडल?

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम कैटेगरी में हिस्सा ले रही थीं, लेकिन 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते वह मेडल से चूक गईं. नियमों के अनुसार, यदि मैच के पहले दिन वजन सही पाए जाने के बाद विनेश फोगाट चोटिल हो जातीं, तो उनके पुराने रिजल्ट को रद्द नहीं किया जाता. साथ ही दूसरे दिन उन्हें वजन भी नहीं करवाना पड़ता, यानि वह सिल्वर मेडल जीतकर घर लौटतीं. 

Advertisment

6-7 घंटे में कैसे बढ़ गया 2 किलो वजन?

विनेश फोगाट को लेकर हर तरफ यही खबर है कि 100 ग्राम बढ़े हुए वजन के कारण वह डिस्क्वालिफाई हो गईं. लेकिन, ऐसा नहीं है बल्कि उनका लगभग 3 किलो वजन बढ़ गया था. असल में, विनेश का वजन एक दिन पहले 50 किलो था, लेकिन 7-8 घंटे में उनका वजन 7-8 किलो बढ़ गया और 50 से बढ़कर करीब 53 किलो हो गया था.

इसको कम करने के लिए उन्होंने काफी कोशिश की थी, लेकिन फिर भी 100 ग्राम वजन एक्स्ट्रा रह गया, जिसके चलते वह डिस्क्वालिफाई हो गईं.अब सवाल उठता है कैसे इतनी जल्दी उनका वजन बढ़ गया.

Advertisment

यूं अचानक वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. बताया गया है कि यदि कोई खिलाड़ी क्रैश डाइट लेता है तो उसका वजन एक दिन में 2 किलो तक बढ़ सकता है. वहीं, यदि किसी शख्स को पहले कम कार्बोहाइड्रेट दिया जाता है और अचानक इसकी मात्रा बढ़ा दी जाती है, तो इससे एक ही दिन में 1-2 किलोग्राम वजन बढ़ जाता है. 

विनेश ने ऐसा क्या खाया जिसने बढ़ा दिया वजन?

मंगलवार (6 अगस्त) को सेमीफाइनल में मिली जीत के बाद विनेश फोगाट ने जश्न मनाने के लिए एक गिलास जूस पिया. वहीं, फिर मुकाबले से पहले खुद को हाइड्रेट करने के लिए, विनेश ने 2 लीटर और तरल पदार्थ पिया, जिससे उनका वजन अचानक 2000 ग्राम यानि 2 किलो बढ़ गया. फिर एनर्जी बनाए रखने के लिए उन्होंने कुछ स्नैक्स खाए, जिससे उनका वजन 700 ग्राम बढ़ गया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat: तेजी से निकलेगा पसीना, झट से घटता है वजन, खुल गया विनेश फोगाट के इस ट्रैक सूट का रहस्य

vinesh phogat today sports news in hindi Latest Sports news in hindi other sports news in hindi
Advertisment
Advertisment