Advertisment

Vinesh Phogat: भारत लौटने पर सम्मानित होंगी विनेश फोगाट, हरियाणा सरकार ने किया करोड़ों के ईनाम का ऐलान

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को उस वक्त झटका लगा, जब 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया, जिसके कारण अब उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा.

author-image
Sonam Gupta
New Update
vinesh phogat cm

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को उस वक्त झटका लगा, जब 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया, जिसके कारण अब उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा. लेकिन, अब हरियाणा सरकार ने अपनी रेसलर के लिए बड़ा ऐलान किया है. हरियाणा के CM का कहना है कि भले ही विनेश को सिल्वर मेडल ना मिला हो, लेकिन उन्हें भारत लौटने पर वही सम्मान दिया जाएगा, जो उन्हें मेडलर जीतने पर मिलता. 

Advertisment

विनेश फोगाट को मिलेगा सम्मान

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम कैटेगिरी में फाइनल में पहुंचने के बावजूद सिल्वर मेडल घर नहीं ला पाएंगी. इस मामले पर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जो कहीं ना कहीं लोगों के लिए काफी पॉजिटिव लेकर आ रहा है.  भले ही विनेश फोगाट फाइनल ना खेल पाईं हो, लेकिन उन्हें ईनाम से लेकर वो सभी सुविधाएं दी जाएंगी, जो एक सिल्वर मेडलिस्ट को दी जाती है.

Advertisment

हरियाणा के सीएम नायाब सैनी ने कहा, 'हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फौगाट ने ज़बरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था. किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हो लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन है. हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फौगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा. हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएँ देती है वे सभी  विनेश फौगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जाएंगी. हमें आप पर गर्व है विनेश!'

क्या है पूरा मामला?

Advertisment

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 से  50 किलोग्राम कैटेगिरी में फाइनल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन तय सीमा से अधिक था, जिसके बाद मैच अधिकारियों ने उन्हें अयोग्य करार दे दिया था. विनेश ने पेरिस ओलंपिक में महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के इवेंट में हिस्सा लिया था. विनेश इस फैसले के बाद अस्पताल में भी भर्ती हो गईं थी. डॉक्टर ने बताया है कि अपना वजन कम करने के लिए विनेश और टीम ने पूरी कोशिश की.

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat Retirement: 'आप हारी नहीं हराया गया...' विनेश फोगाट के संन्यास पर फूटा बजरंग पुनिया का गुस्सा

Paris Olympics 2024 Paris Olympics Nayab Saini On Vinesh Phogat पेरिस ओलंपिक 2024 पेरिस ओलंपिक vinesh phogat
Advertisment
Advertisment